Breaking News

स्वतंत्रता सेनानी ओंदिवीरन पर डाक टिकट जारी, ओंदिवीरन सिर्फ अरुंथथियार समुदाय से नहीं बल्कि पूरे देश के थे: राज्यपाल आर एन रवि

चेन्नई, 21 अगस्त। तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि ने शनिवार को तिरुनेलवेली में स्वतंत्रता सेनानी ओंदिवीरन पर एक स्मृति डाक टिकट जारी किया। पूलिथेवन के सेनानायक ओंदिवीरन ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह करने वाले प्रथम योद्धा थे। राज्यपाल ने ओंदिवीरन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके जैसे स्वतंत्रता सेनानी लोगों के दिलों में, इतिहास में हमेशा अमर रहेंगे। रवि ने कहा, ‘‘ओंदिवीरन सिर्फ अरुंथथियार समुदाय से नहीं बल्कि पूरे देश के थे। भारत को उन पर गर्व है।’’ राज्यपाल ने कहा कि ब्रिटिश शासकों ने स्वतंत्रता सेनानियों के नाम मिटा दिए और अपने हिसाब से भारत का इतिहास लिखा।

राज्यपाल ने कहा, ‘‘ब्रिटिश शासकों ने हमें, हमारे इतिहास और हमारे समाज को नष्ट करने के लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने हमारे इतिहास में बदलाव किया और झूठे संस्करण लिखे तथा सच्चे इतिहास को हटा दिया।’’ तत्कालीन शासकों ने भारत का इतिहास लिखने के लिए जेम्स मिल सहित कई लोगों को नियुक्त किया। राज्यपाल ने कहा, ‘‘लेकिन अंततः वे उन्हें हमारी स्मृति से, हमारे दिल से नहीं मिटा सके।’’ राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया कि आजादी के 75 साल होने पर हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद किया जाए।

तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने ओंदिवीरन की 251वीं पुण्यतिथि मनाने के लिए आयोजित समारोह में स्मृति डाक टिकट की पहली प्रति प्राप्त की। उन्होंने पूलिथेवन के सेनानायक ओंदिवीरन के बलिदान और योगदान को याद किया। केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री एल मुरुगन, तमिलनाडु विधानसभा के पूर्व उपाध्यक्ष वी पी दुरईसामी और ओंदिवीरन के वंशज अरुमुगम भी समारोह में शामिल हुए। स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) नीत पूर्ववर्ती सरकार ने ओंदिवीरन के लिए एक स्मारक स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। पूर्व मुख्यमंत्री और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) नेता के पलानीस्वामी ने भी ओंदिवीरन को श्रद्धांजलि दी।