Breaking News

नरसंहार की 15वीं बरसी के अवसर पर 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले सभी लोगों को रक्षा मंत्री ने श्रद्धांजलि दी, बोले-हमले के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षा बलों के बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को नरसंहार की 15वीं बरसी के अवसर पर 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले में जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। एक्स पर एक पोस्ट में रक्षा मंत्री ने कहा कि हमले के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षा बलों के बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा। सिंह ने कहा, “26/11 #मुंबई आतंकी हमलों के पीड़ितों को मेरी हार्दिक श्रद्धांजलि। राष्ट्र उन सुरक्षा कर्मियों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपनी जान दे दी।”

पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के एक समूह ने 15 साल पहले 26/11 की रात को देश की वाणिज्यिक राजधानी में तबाही मचाई थी, और शहर के कई प्रमुख सार्वजनिक प्रतिष्ठानों पर निहत्थे नागरिकों पर गोलियां बरसाई थीं। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताज महल होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल और नरीमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र, जिसे अब नरीमन लाइट हाउस नाम दिया गया है, आतंकवादियों द्वारा लक्षित स्थानों में से कुछ थे।

हमलों में विदेशियों सहित 166 से अधिक लोग मारे गए और 300 से अधिक घायल हो गए। जबकि एक आतंकवादी, अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ लिया गया था, अन्य को चार दिनों की घेराबंदी के अंतिम चरण में बाहर निकाला गया था। मई 2010 में, कसाब को मौत की सजा सुनाई गई और दो साल बाद पुणे शहर की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल में फांसी दे दी गई।

कांग्रेस पार्टी ने भी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।  एक्स को संबोधित करते हुए पार्टी ने कहा कि वह हमेशा दुश्मनों के सामने मजबूती से खड़ी रही है।  कांग्रेस ने कहा, “हम 26/11 के भीषण मुंबई आतंकवादी हमले के सभी शहीदों और पीड़ितों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जिसने 2008 में पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। हम हमेशा दुश्मनों के सामने मजबूती से खड़े रहे हैं, और हम सभी प्रकार के हमलों से लड़ने की प्रतिज्ञा करते हैं। हमारे देश पर निर्देशित आतंक और धमकियां।”

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक्स का सहारा लिया। केजरीवाल ने कहा, “आज 26/11 मुंबई आतंकी हमले की बरसी है, मैं उन दुखद हमलों में अपनी जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और देश के उन बहादुर सैनिकों के साहस और बलिदान को सलाम करता हूं जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।”