Breaking News

एमसीडी चुनाव टालने पर अरविन्द केजरीवाल ने कहा: जनतंत्र में चुनाव टालना ठीक नहीं इससे देश कमजोर होता है

दिल्ली में नगर निगम के चुनाव होने थे। हालांकि चुनाव की तारीखों को आखिरी वक्त में टाल दिया गया। इसको लेकर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सवाल उठाए हैं। अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया कि आखिरी वक्त में दिल्ली में एमसीडी के चुनाव डाले गए हैं। उन्होंने कहा कि एमसीडी चुनाव को लेकर बीजेपी डर गई है। इसके साथ ही केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि एमसीडी के चुनाव होने देना चाहिए। उन्होंने कहा कि दबाव डालने से चुनाव आयोग कमजोर होगा। जनतंत्र में चुनाव टालना ठीक नहीं है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 9 तारीख को दिल्ली चुनाव आयोग ने एक प्रेस इनविटेशन भेजा कि आज शाम 5 बजे MCD चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा। केंद्र सरकार ने 4 बजे चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखी कि हम दिल्ली के तीनों नगर निगमों को एक नगर निगम बनाने जा रहे हैं। चुनाव की घोषणा न की जाए। उन्होंने कहा कि लोग कह रहे हैं कि MCD को एक करना तो बहाना है, मकसद चुनाव टालने का है। भाजपा को लग रहा था कि अगर दिल्ली में अभी चुनाव होगा तो आम आदमी पार्टी की लहर है, भाजपा चुनाव हार जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर हम चुनाव आयोग पर दबाव डालकर चुनाव रद्द कराते हैं, इससे चुनाव आयोग कमजोर होता है और देश कमजोर होता है। मेरी प्रधानमंत्री से हाथ जोड़कर निवेदन है कि चुनाव रद्द मत कराइए।

इससे पहले दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बारे में कानूनी विशेषज्ञों की सलाह लेने का फैसला किया है कि दिल्ली के तीन नगर निगमों के विलय के लिए केंद्र से पत्र मिलने के बाद क्या अब भी तीनों निगमों में चुनाव कराये जा सकते हैं। आयोग ने बुधवार को पत्र मिलने के बाद दक्षिण दिल्ली नगर निगम, उत्तर दिल्ली नगर निगम और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा टाल दी। केंद्र को तीनों निगमों को मिलाने के लिए दिल्ली नगर निगम (डीएमसी) कानून में संशोधन करना होगा। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को कहा कि आयोग का काम स्थानीय निकायों का कार्यकाल समाप्त होने से पहले निष्पक्ष तरीके से निगम के चुनाव कराने का है। उन्होंने कहा कि नये सदस्यों का निर्वाचन 18 मई से पहले करना होगा।