Breaking News

NTPC हादसे की जांच के आदेश, रायबरेली पहुंचे राहुल गांधी

लखनऊ/रायबरेली। रायबरेली के ऊंचाहार बॉयलर हादसे में मरने वालों की तादाद बढ़ रही है. मरने वालों का आंकड़ा 30 तक पहुंच गया है, जबकि 200 लोग घायल हुए हैं. एनटीपीसी के 3 एजीएम संजीव शर्मा, प्रभात श्रीवास्तव और मिश्रीराम भी हादसे में घायल हुए हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हादसे के पीड़ितों से मिलने के लिए रायबरेली पहुंचे हैं. राहुल यहां अस्पताल का भी दौरा करेंगे.

आपको बता दें कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी गुजरात की तीन दिवसीय यात्रा बीच में ही छोड़कर घायलों और पीड़ितों से मिलने के लिए सूरत से सीधा रायबरेली पहुंचे हैं.

गौरतलब है कि हादसे के बाद 60 से ज्यादा मरीजों को लखनऊ के अस्पतालों में शिफ्ट कराया गया है, जबकि तीन वरिष्ठ अधिकारियों को एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली भेजा गया है. साथ ही एनडीआरएफ की टीम मौके पहुंच गई है. अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी ने धमाके के कारणों का पता लगाने के लिये जांच शुरू कर दी है.

राहुल ने कहा कि वो रायबरेली पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे. उनके साथ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर भी ऊंचाहार पहुंचेंगे. कांग्रेस पदाधिकारियों से तत्काल रायबरेली पहुंचने को कहा गया है. माना जा रहा है कि बीमार होने चलते सोनिया गांधी ऊंचाहार नहीं जा पा रही हैं, इसलिए कांग्रेस उपाध्यक्ष जा रहे हैं.

RK सिंह भी रायबरेली रवाना

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह भी रायबरेली के लिए रवाना हो गए हैं. आरके सिंह NTPC के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और हादसे का मुआयना करेंगे.

2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के लिये दो लाख रूपये, जबकि गंभीर रूप से घायलों के लिये 50,000 रूपये के मुआवजे का ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने बताया, जिला प्रशासन ने 20 लोगों के मरने की पुष्टि की है. प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने कहा, गंभीर रूप से झुलसे 22 लोगों को लखनऊ रेफर किया गया है. 15 अन्य लोगों का रायबरेली के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

गर्म गैस और भाप से मरे लोग

उन्होंने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि हादसे में 90-100 लोग घायल हुए हैं. रायबरेली जिले की ऊंचाहार तहसील राजधानी लखनऊ से 110 किलोमीटर दूर है. एक बयान में एनटीपीसी ने कहा कि उसके ऊंचाहार संयंत्र की छह नंबर इकाई में शाम करीब साढ़े तीन बजे 20 मीटर की ऊंचाई पर अचानक असामान्य आवाज आई. सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने कहा कि दो नंबर कोने में एक जगह थी जहां से निकली गर्म गैस और भाप ने वहां आसपास के इलाके में काम कर रहे लोगों को प्रभावित किया.

एनटीपीसी ने अपने बयान में कहा कि करीब 80 लोगों को संयंत्र में बने अस्पताल में ले जाया गया जहां से अधिकतर लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई. केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए दुर्घटना में मारे गये लोगों के प्रति गहरे शोक का इजहार किया. सिंह ने बताया कि उन्होंने एनटीपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह को मौके पर पहुंचने का निर्देश दिया है.

मॉरीशस के दौरे पर हैं मुख्यमंत्री योगी

एडीजी कुमार ने कहा कि सभी उपलब्ध एंबुलेंसों को सेवा में लगाया गया और अपर जिलाधिकारी और अपर पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव अभियान की कमान संभाल रहे हैं. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ तीन दिन के आधिकारिक दौरे पर मॉरीशस में हैं. उन्होंने अधिकारियों को सभी जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिये हैं. मुख्यमंत्री के साथ यात्रा पर गये प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने ऊंचाहार की घटना का संज्ञान लिया है और प्रमुख सचिव गृह से सुनिश्चित करने को कहा है कि राहत और बचाव के सभी आवश्यक कदम उठाये जायें.

राहत और बचाव के लिए पहुंची NDRF टीम

अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में हुई मौतों पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायलों को पचास-पचास हजार रुपये और अन्य घायलों को पच्चीस-पच्चीस हजार रुपये आर्थिक मदद का ऐलान किया है. एक अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम राहत और बचाव अभियान के लिए लखनऊ से ऊंचाहार के लिए रवाना हो गयी है.

हादसे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने जताया दुख

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी हादसे पर दुख व्यक्त किया है. इस बीच उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने ऊंचाहार हादसे में अनेक लोगों के मारे जाने पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है. राजभवन के एक प्रवक्ता के मुताबिक राज्यपाल ने हादसे को दु:खद बताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने बताया कि उपलब्ध सभी एंबुलेंस राहत एवं बचाव कार्य में लगायी गयी हैं. रायबरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डी के सिंह दस डॉक्टरों की टीम के साथ मौके पर हैं ताकि घायलों का तत्काल उपचार किया जा सके. सिंह ने बताया कि गंभीर रूप से घायलों को लखन के केजीएमयू अस्पताल एवं सिविल अस्पताल ले जाने के इंतजाम कर दिये गये हैं.