Breaking News

North India में सर्दी का सितम जारी, उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी तक छुट्टियां

उत्तर भारत इन दिनों भारी ठंड की चपेट में है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश समेत उत्तर भारत के राज्यों में शीतलहर चल रही है। तापमान लगातार गिरता जा रहा है, जिससे लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। नए साल की शुरुआत भी कड़कड़ाती ठंड में हुआ है। इसी बीच राज्यों ने स्कूलों में छुट्टियां करने का फैसला किया है। अधिकतर राज्यों ने प्राइमरी (नर्सरी से 5वीं कक्षा) के लिए कक्षा स्थगित की है। अपर प्राइमरी और हायर क्लास के लिए फिजिकल क्लास को स्थगित करने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश में कई जिलों में डीएम ने कहीं स्कूल बंद करने का फैसला किया है तो कहीं सिर्फ दो दिनों के लिए छुट्टी की गई है। कुछ स्कूलों में सर्दियों के लिए समय में बदलाव भी किया गया है, ताकि छात्र सहूलियत से स्कूल आ सके। उत्तर प्रदेश में स्कूलों की छुट्टियां घोषित हो गई है। यहां ठंड बढ़ने के साथ ही कोहरा भी बढ़ने लगा है। कोहरे में घर से बाहर निकलकर स्कूल जाना छात्रों के लिए बड़ा टास्क बन गया है। राज्य में एक से 14 जनवरी के बीच विंटर वेकेशन की घोषणा की गई है।

 

दिल्ली में छह जनवरी तक स्कूल बंद का ऐलान

दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित किया है। शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के मुताबिक दिल्ली में एक से छह जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इसके बाद सात जनवरी को अवकाश होने के कारण स्कूल आठ जनवरी से खुलेंगे।

 

उत्तर प्रदेश में 14 जनवरी तक छुट्टियां

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित हुई है। 14 जनवरी तक राज्य के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा, जिसके बाद स्कूल 15 जनवरी को खुलेंगे।

 

हरियाणा में भी स्कूल बंद

शीतलहर को देखते हुए फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत हरियाणा में भी स्कूलों की छुट्टियां घोषित हुई है। राज्य मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक शीत लहर के कारण छुट्टियां रहेंगी। स्कूल नियमित रूप से 16 जनवरी से खुलेंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में एक जनवरी से शीतकालीन छुट्टियों की शुरुआत की गई है।