Breaking News

भौतिकवाद, साम्यवाद और पूंजीवाद के प्रयोगों से लड़खड़ा रही दुनिया को भारत खुशी और संतुष्टि का रास्ता दिखाएगा: मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा कि भौतिकवाद, साम्यवाद और पूंजीवाद के प्रयोगों से लड़खड़ा रही दुनिया को भारत खुशी और संतुष्टि का रास्ता दिखाएगा। थाईलैंड की राजधानी में तीसरे विश्व हिंदू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए भागवत ने दुनिया भर के हिंदुओं से एक-दूसरे तक पहुंचने और दुनिया के साथ जुड़ने की अपील की। उन्होंने दुनिया भर के विचारकों, कार्यकर्ताओं, नेताओं और उद्यमियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमें हर हिंदू तक पहुंचना है, जुड़ना है। और हिंदू मिलकर दुनिया में हर किसी को जोड़ेंगे। जैसे-जैसे हिंदू अधिक संख्या में जुड़े हैं, दुनिया से जुड़ने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा कि दुनिया ने, विशेष रूप से कोविड महामारी के बाद, यह महसूस किया है और यह सोचने में एकमत है कि भारत खुशी और संतुष्टि का मार्ग प्रदान करेगा। भागवत ने कहा कि दुनिया अब खुशी की तलाश में भौतिकवाद, साम्यवाद और पूंजीवाद के प्रयोगों के बाद लड़खड़ा रही है और अब हिंदू धर्म की ओर रुख कर रही है। उन्होंने कहा कि आज की दुनिया लड़खड़ा रही है। 2,000 वर्षों तक उन्होंने खुशी, आनंद और शांति लाने के लिए कई प्रयोग किए हैं। उन्होंने भौतिकवाद, साम्यवाद और पूंजीवाद की कोशिश की है। उन्होंने विभिन्न धर्मों को आजमाया है। उन्होंने भौतिक समृद्धि मान ली है। लेकिन कोई संतुष्टि नहीं है।

 

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि कोविड काल के बाद, उन्होंने पुनर्विचार करना शुरू कर दिया है। ऐसा लगता है कि वे इस सोच में एकमत हैं कि भारत रास्ता प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि हमें हर किसी के पास जाकर संपर्क करना है, उससे जुड़ना है और अपनी सेवा से उसे अपने पास लाना है। हमारे पास वह भावना है। निःस्वार्थ सेवा के मामले में हम दुनिया भर में आगे हैं। यह हमारी परंपरा और मूल्यों में है।’ तो, आगे बढ़ें और दिलों के अलावा कुछ नहीं जीतें। तीन दिवसीय सम्मेलन प्रतिनिधियों को दुनिया भर में हिंदुओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।