Breaking News

‘मोदी का भारत अलग है’, जो देश पहले विश्व पर हावी थे, वे अब उस स्तर पर हावी नहीं रहे: एस जयशंकर

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर गुजरात दौरे पर हैं। अहमदाबाद में ‘मोदी का भारत: एक उभरती हुई शक्ति’ कार्यक्रम को उन्होंने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोदी का भारत अलग है…अपने दृष्टिकोण में अलग है…भारत की राजनीति और नीतियों में अलग है। उन्होंने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैं भारत को एक देश के तौर पर देखता हूं जिसके पास विज़न है, जिसे पता है वो किस दिशा में जा रहा है, उसकी क्षमता क्या है। उन्होंने कहा कि पिछले 20-30 साल में ग्लोबलाइजेशन के चलते विश्व में पुनर्संतुलन आया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जो देश पहले विश्व पर हावी थे, वे अब उस स्तर पर हावी नहीं रहे।

अपने संबोधन में जयशंकर ने कहा कि पीएम मोदी ने हमें थोड़ा अलग तरीके से सोचने के लिए कहा, उन्होंने हमें अगले साल या अगले दशक के बारे में सोचने के लिए नहीं कहा … उन्होंने हमें अगले 25 वर्षों के बारे में सोचने के लिए कहा है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि भारत सरकार का प्रतिनिधिमंडल जहां भी जाता है, लोग भारत में आए बदलाव की बात करते है और जानना चाहते हैं कि देश किस तरह बड़े पैमाने पर कल्याणकारी योजनाओं को लागू कर रहा है।

 

प्रधानमंत्री के दौरे के परिणाम के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने कहा था प्रधानमंत्री ने हाल में जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। आमतौर पर, हम ऐसी यात्राओं के दौरान विश्व राजनीति और कूटनीति से जुड़े मुद्दों पर बात करते हैं। लेकिन अब हम जहां भी जाते हैं, उस देश के लोग भारत के बदलाव की बात करने लगते हैं। वे यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि भारत जनहितैषी योजनाओं को बड़े पैमाने पर कैसे लागू कर रहा है।