Breaking News

महाराष्ट्र : किसानों ने गन्ने की फसल की कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू किया

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में किसानों ने गन्ने की फसल के लिए अधिक कीमत की मांग को लेकर आंदोलन शुरू किया है और विरोध के रूप में उन्होंने फसल को चीनी फैक्टरी ले जा रहे वाहनों के पहियों की हवा निकाल दी। किसानों ने कहा है कि राज्य सरकार उनकी मांगों पर ध्यान दे और समस्या का समाधान करे। पुलिस के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि बुधवार रात सोलापुर में वाखरी के पास अज्ञात व्यक्तियों ने ट्रैक्टर-ट्रॉली के 11 टायरों की हवा निकाल दी, लेकिन ट्रैक्टर मालिक ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

सोलापुर जिला गन्ना दर संघर्ष समिति के तत्वावधान में विभिन्न किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी संगठनों के एक सदस्य ने बताया की उनकी मांग है कि उनसे 3,100 रुपये प्रति टन की दर से गन्ना खरीदा जाए, जबकि अभी उन्हें 2,100 से 2,300 रुपये प्रति टन की दर से भुगतान किया जाता है। किसान समर्थक संगठनों ने ट्रांसपोर्टरों से गन्ने की फसल को खेतों से चीनी मिल तक नहीं पहुंचाने की अपील की है।

किसान समर्थक स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के सदस्य सचिन पाटिल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, “हाल ही में हमने सोलापुर जिले में लगभग 20,000 गन्ना किसानों का एक सम्मेलन किया था। बैठक में हमने मांग की कि किसानों को गन्ने का भुगतान 3,100 रुपये प्रति टन की दर से किया जाए। हमने मांग की कि एक किसान को पहली किस्त के रूप में 2,500 रुपये और अंतिम बिल के समय शेष 600 रुपये दिए जाएं।” पाटिल ने कहा कि राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन ने उनके प्रदर्शन का संज्ञान नहीं लिया है।