Breaking News

भारत में आज से क्रिकेट का महाकुंभ शुरू: भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी

भारत में आज से क्रिकेट का महाकुंभ शुरू हो रहा है। भारत एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप 2023 की मेजबानी कर रहा है। आज इसका पहला मुकाबला गत चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। यह मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। इसी मैदान पर 19 नवंबर को फाइनल मुकाबले भी खेला जाएगा। इतिहास में यह पहला मौका है जब भारत क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी अकेले कर रहा है। इससे पहले 1987, 1996 और 2011 में भारत को संयुक्त मेजबानी मिली थी। भारतीय क्रिकेट टीम अपने अभियान की शुरुआत 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में करेगी। कुल मिलाकर देखें तो विश्व कप को लेकर भारत में जबरदस्त तरीके से उत्साह है। उत्साह डबल इसलिए है क्योंकि एक तो की इस वक्त देश में त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है और साथ ही साथ क्रिकेट का मौसम भी अपने चरम पर रहेगा।

विश्व कप 2023 के मुकाबले राउंड रोबिन प्रारूप में खेला जाएगा यानी कि इसमें शामिल होने वाले सभी 10 टीमों को 9 मुकाबला खेलने होंगे। इनमें से चार टीम सेमीफाइनल में जाएंगे। पहला सेमीफाइनल मुकाबले 15 नवंबर को वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि दूसरा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में 16 नवंबर को होगा। भारत के लिहाज से देखें तो अगर वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करता है तो उसे मुंबई में खेलना होगा। इससे पहले भारत ने 2011 के विश्व कप की मेजबानी की थी तब उसने 28 सालों के बाद विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। इस विश्व कप में खेले जाने वाले दिन के मुकाबले सुबह 10:30 शुरू होंगे। दिन के मुकाबले सिर्फ 6 हैं। वहीं डे नाइट मैच दोपहर 2:00 से खेले जाएंगे। 46 दिन में 48 मुकाबले खेले जाएंगे।

यह वनडे विश्व कप का 13वां संस्करण है। विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। मेजबान भारत के अलावा, श्रीलंका, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और इंग्लैंड हिस्सा ले रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत का दूसरा मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाला है। तीसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला है, जो कि सबसे रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है। इसके बाद चौथा मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलने वाला है, जो कि 19 अक्टूबर को खेलेगा। भारत का पांचवां मैच 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला है। इसके अलावा भारत और इंग्लैंड का मुकाबला 29 अक्टूबर को खेला जाएगा, जो कि भारत का छठा मैच होने वाला है। सातवां मैच 2 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलने वाला है। आठवां मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगा जो कि 5 नवंबर को खेलने वाला है। इसके अलावा विश्व कप का आखिरी रूटीन मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलने वाला है।