Breaking News

LIVE : पंजाब में 117 सीटों के लिए मतदान जारी, भगवंत मान, घुग्‍गी, सुच्‍चा सिंह ने डाला वोट

चंडीगढ़/नई दिल्‍ली। पंजाब की 117 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान जारी है. यहां सभी सुबह 8 बजे वोटिंग शुरू हो गई. सुबह 9.30 बजे तक राज्‍य में 8 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई. पोलिंग सेंटर पर सुबह से ही लोग अच्‍छी खासी संख्‍या में कतार में लगे देखे जा रहे हैं.

@8.08 AM : अकाली दल के प्रत्‍याशी जनरल जेजे सिंह ने सुबह सबसे पहले पटियाला शहर विधानसभा क्षेत्र में एक पोलिंग स्‍टेशन पर अपना मतदान किया. जनरल सिंह पटियाला (शहरी ) सीट से कांग्रेस के अमरिंदर सिंह के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं.

अमृतसर के पोलिंग बूथ संख्‍या-124-125 पर ईवीएम मशीन में खराबी के चलते वोटिंग 40 मिनट लेट शुरू हो पाई. वहीं, जालंधर में भी पोलिंग बूथ नंबर-66 पर ईवीएम में खराबी के चलते मतदान प्रकिया थोड़ी विलंब हुई.

@8.50 AM : आम आदमी पार्टी से अलग होकर अपनी पार्टी बनाने वाले सुच्‍चा सिंह छोटेपुर ने गुरदासपुर में एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया.

@9.25 AM:  कांग्रेस उम्‍मीदवार परगट सिंह ने जालंधर में बूथ संख्‍या-66 पर मतदान किया. उन्‍होंने कहा कि पंजाब में कांग्रेस की सरकार आ रही है. मैच जीतेंगे और लंबे-चौड़े गोल होंगे. आप मैदान में थोड़ी-बहुत है, लेकिन अकाली दल बिल्‍कुल नहीं.

@9.45 AM: आम आदमी पार्टी के गुरप्रीत सिंह घुग्‍गी ने भठिंडा में एक पोलिंग स्‍टेशन पर मतदान किया. उन्‍होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है और हमें मतदान जरूर करना चाहिए.

@9.55 AM: आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने मोहाली के पोलिंग बूथ नंबर-126 पर अपना मतदान किया.

117-सदस्यीय पंजाब विधानसभा के चुनाव में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस टक्कर दे रही है, वहीं पहली बार चुनावी समर में उतरी आम आदमी पार्टी तमाम समीकरण बिगाड़ने की तैयारी में है. पंजाब में 1.98 करोड़ मतदाता 1,145 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे.

पंजाब में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पंजाब के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक वीके भावरा ने कहा कि पहले के चुनावों के मुकाबले इस बार सुरक्षा की ‘अभूतपूर्व’ व्यवस्था की गई है. उल्लेखनीय है कि चुनाव से महज एक सप्ताह पहले बठिंडा के मौड़ मंडी इलाके में हुए विस्फोट के कारण प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है.

दोनों ही राज्यों में बीजेपी या बीजेपी गठबंधन सत्ता में है और वह फिर जनादेश पाने के लिए पूरा जोर लगा रही है. पंजाब में जहां शिअद-भाजपा गठबंधन लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है. पिछले एक दशक से शिअद-भाजपा शासित पंजाब में इस बार मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, कांग्रेस के कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल सहित कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है. अमरिंदर सिंह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव है.

मुख्यमंत्री बादल को अपने गढ़ लांबी में अमरिंदर से कांटे की टक्कर मिल रही है. पटियाला राजपरिवार से जुड़े अमरिंदर अपने गृहनगर से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां शिअद की ओर से पूर्व सेना प्रमुख जनरल जेजे सिंह उनके खिलाफ मैदान में हैं. संगरूर से ‘आप’ सांसद भगवंत मान जलालाबाद में उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह के साथ दो-दो हाथ कर रहे हैं.

दरअसल, पंजाब और गोवा में एक ही चरण में 4 फरवरी को मतदान होने के बाद उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मणिपुर में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. इन पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों को नोटबंदी के बाद भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बड़ी परीक्षा के रूप में देखा जा रहा है.