Breaking News

चंद्रमा पर लूना-25 भेजने पर ISRO ने रूस को बधाई दी, कहा-हमारी अंतरिक्ष यात्राओं में एक और मिलन बिंदु होना अद्भुत है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को अपने रूसी समकक्ष रोस्कोस्मोस को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में लूना-25 यान को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए बधाई दी, जो 47 वर्षों में देश का पहला चंद्र मिशन है। रूसी लैंडर के 21-22 अगस्त को चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है। दूसरी ओर, 14 जुलाई को लॉन्च किए गए चंद्रयान-3 की 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग होनी है।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इसरो ने अपने चंद्रयान-3 मिशन और रूस के लूना-25 को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए शुभकामनाएं दीं। इसरो ने एक ट्वीट में कहा, “लूना-25 के सफल प्रक्षेपण पर रोस्कोस्मोस को बधाई। हमारी अंतरिक्ष यात्राओं में एक और मिलन बिंदु होना अद्भुत है। चंद्रयान-3 और लूना-25 मिशन को अपने लक्ष्य हासिल करने के लिए शुभकामनाएं।”

 

रूस ने शुक्रवार को 47 वर्षों में अपना पहला चंद्रमा-लैंडिंग अंतरिक्ष यान लॉन्च किया, जो चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर नरम लैंडिंग करने वाला पहला देश बनने की कोशिश कर रहा है, ऐसा माना जाता है कि यह क्षेत्र पानी की बर्फ की प्रतिष्ठित जेब है।

 

 

लूना-25 यान को ले जाने वाला एक सोयुज 2.1v रॉकेट मास्को के पूर्व में 5,550 किलोमीटर दूर वोस्तोचन कॉस्मोड्रोम से शुक्रवार मास्को समयानुसार सुबह 2:11 बजे प्रक्षेपित हुआ, इसके ऊपरी चरण ने लैंडर को पृथ्वी की कक्षा से बाहर चंद्रमा की ओर बढ़ा दिया। इसके एक घंटे बाद रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने पुष्टि की।

 

रूस के अंतरिक्ष प्रमुख यूरी बोरिसोव ने शुक्रवार को इंटरफैक्स को बताया कि लैंडर के 21-22 अगस्त को चंद्रमा पर उतरने की उम्मीद है। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने पहले लैंडिंग की तारीख 23 अगस्त तय की थी।

 

लूना-25, लगभग एक छोटी कार के आकार का, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक वर्ष तक काम करने का लक्ष्य रखेगा, जहां हाल के वर्षों में नासा और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों के वैज्ञानिकों ने क्षेत्र के छायादार गड्ढों में पानी के बर्फ के निशान का पता लगाया है।

 

1.8 टन वजन और 31 किलोग्राम वैज्ञानिक उपकरण ले जाने वाला लूना-25 जमे हुए पानी की उपस्थिति का परीक्षण करने के लिए 15 सेंटीमीटर की गहराई से चट्टान के नमूने लेने के लिए एक स्कूप का उपयोग करेगा।