Breaking News

मणिपुर की स्थिति पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए संसद में INDIA गठबंधन के सांसदों ने पहने काले कपड़े

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (आई.एन.डी.आई.ए.) के सभी संसद सदस्य मणिपुर की स्थिति पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए संसद में काले कपड़े पहने। मणिपुर हिंसा के विरोध में इंडिया गठबंधन के विपक्षी सांसद गुरुवार को काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे। एएनआई से बात करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद राघव चड्ढा ने कहा, “आज भारतीय गठबंधन के सांसदों ने फैसला किया है कि मणिपुर के लोगों पर हो रहे अत्याचार और वहां हो रही बर्बरता का विरोध करने के लिए हम आज काले कपड़े पहनेंगे और संसद में जाएंगे। यह एक प्रतीकात्मक विरोध होगा जो यह संदेश देगा कि दुख की इस घड़ी में हम मणिपुर के लोगों के साथ खड़े हैं।”

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल मणिपुर की स्थिति पर विस्तृत चर्चा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान की मांग कर रहे हैं। उन्होंने 20 जुलाई को संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से लोकसभा और राज्यसभा दोनों में विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी की, जिससे दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

 

इस बीच, विपक्षी दलों के नेता महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए गुरुवार को संसद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को I.N.D.I.A गठबंधन के विपक्षी दलों की ओर से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई द्वारा सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। गोगोई द्वारा प्रस्ताव पेश करने के बाद अध्यक्ष ने प्रस्ताव का समर्थन करने वाले सदस्यों की संख्या के बारे में पूछा। यह देखना बाकी है कि क्या लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला I.N.D.I.A गठबंधन द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ पारित अविश्वास प्रस्ताव पर बहस की तारीख और समय निर्दिष्ट करेंगे। कांग्रेस, भारत राष्ट्र समिति और आम आदमी पार्टी ने अपने सांसदों को 27 और 28 जुलाई को सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है।

 

कांग्रेस पार्टी ने अपने सांसदों के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया, जिसमें उनसे कल राज्यसभा में उपस्थित रहने का आग्रह किया गया। कांग्रेस ने बुधवार को कहा, “कल यानी गुरुवार, 27 जुलाई, 2023 को राज्यसभा में बहुत महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।”

 

इससे पहले आज राजद सांसद मनोज झा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने गुरुवार को चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस भी दिया।

 

लोकसभा महासचिव को लिखे अपने पत्र में, मनीष तिवारी ने कहा, “मैं तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करने के उद्देश्य से सदन के कामकाज को स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव पेश करने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं, अर्थात्: यह सदन चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा करने के लिए शून्यकाल और प्रश्नकाल और दिन के अन्य कामकाज से संबंधित प्रासंगिक नियमों को निलंबित कर देता है।”

 

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर गुरुवार को राज्यसभा में विदेश नीति के ताजा घटनाक्रम पर बयान देंगे। गुरुवार को राज्यसभा के कामकाज की संशोधित सूची के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर सूचीबद्ध मामले पर स्वत: संज्ञान लेकर बयान देंगे।

 

फिल्म पाइरेसी के खतरे पर अंकुश लगाने के साथ-साथ केंद्रीय बोर्ड द्वारा दिए गए आयु-आधारित प्रमाणन में सुधार के लिए केंद्र सरकार गुरुवार को राज्यसभा में सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेगी। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में पेश करेंगे।

 

विधेयक सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 में संशोधन की मांग करता है। संशोधन फिल्मों की अनधिकृत रिकॉर्डिंग और प्रदर्शन के मुद्दे को संबोधित करेगा। सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 20 जुलाई को राज्यसभा में पेश किया गया था। मसौदा अधिनियम प्रदर्शन के लिए फिल्मों को प्रमाणित करने के लिए फिल्म प्रमाणन बोर्ड का गठन करता है। ऐसे प्रमाणपत्र संशोधन और विलोपन के अधीन हो सकते हैं। बोर्ड फिल्मों के प्रदर्शन से इंकार भी कर सकता है।

 

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर युवा मामले विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय से संबंधित अनुदान की मांगों (2023-24) पर शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल पर विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समिति की 351 वीं रिपोर्ट में शामिल सिफारिशों और टिप्पणियों के कार्यान्वयन की स्थिति के बारे में भी एक बयान देंगे।

 

इस बीच, वित्त संबंधी स्थायी समिति वित्त मंत्रालय (वित्तीय सेवा विभाग), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गृह मंत्रालय की ‘साइबर सुरक्षा और साइबर/सफेदपोश अपराधों की बढ़ती घटनाओं’ पर उनतालीसवीं रिपोर्ट पेश करेगी।

 

इसके अलावा, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की ‘बिग-टेक कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं’ पर समिति की तिरपनवीं रिपोर्ट में शामिल टिप्पणियों और सिफारिशों पर सरकार द्वारा की गई कार्रवाई पर साठवीं रिपोर्ट भी पेश की जाएगी।