Breaking News

IND vs AUS: उमेश यादव की घातक बॉलिंग, पहले दिन ऑस्ट्रेलिया 9/256 रन

पुणे। 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के खिलाफ पहले दिन 94 ओवर में 9 विकेट पर 256 रन बना लिए हैं. पहला दिन पूरी तरह इंडियन बॉलर्स के नाम रहा. खासकर उमेश यादव के. उन्होंने 4 विकेट लिए, जबकि आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. कंगारू टीम के लिए रेनशॉ ने 68 रन बनाए, जबकि सिर्फ 47 बॉल में फिफ्टी लगाने वाले मिचेल स्टार्क 57 रन बनाकर नॉट आउट हैं.

उमेश यादव ने 10 पारियों में वॉर्नर को 5वीं बार किया आउट

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका डेविड वॉर्नर के रूप में लगा. उन्हें उमेश यादव ने 38 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. वॉर्नर ने 77 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके लगाए. भारत में अपना पहला टेस्ट खेल रहे रेनशॉ ने उनका बखूबी साथ देते हुए 89 गेंदों का सामना कर चार चौके और एक छक्का लगाया है. उमेश ने 10 पारियों में 5वीं बार वॉर्नर को आउट किया. रैनशॉ आउट वॉर्नर के बीच पहले विकेट के लिए 27.2 ओवर्स में 82 रन की पार्टनरशिप हुई.

वॉर्नर के आउट होने के बाद हालत हुई खराब

वॉर्नर के आउट होने के बाद हालांकि रनगति तेजी से गिर गई. कप्तान स्मिथ ने काफी धीमी बल्लेबाजी की, जबकि शॉन मार्श कुछ तेजी से खेले लेकिन 16 रन बनाकर जयंत का शिकार हुए. हैंड्सकॉम्ब को जडेजा ने पगबाधा आउट किया. इसके पांच गेंद बाद अश्विन ने स्मिथ को मिडविकेट पर लपकवाया. हैंडस्कांब ने 45 गेंद खेली जबकि स्मिथ ने 95 गेंद खेलकर सिर्फ दो चौके जड़े.

ये बैटसमैन नहीं पार कर सके दहाई का आंकड़ा

आॅस्ट्रेलिया के 4 बैट्समैन दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके. मिचेल मार्श (4), मैथ्यू वेड (8), स्टीव ओकीफ (0) और नेथन लायन (0) सस्ते में आउट हुए. देखते ही देखते बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर 205 रन पर 9 विकेट हो गया.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रही है. इस मैच के लिए विराट कोहली ने जयंत यादव को मौका दिया है. उन्हें भुवेनश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किया गया. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इस पहले मैच में एक बार फिर से जीत का दावेदार मेज़बान भारत को ही माना जा रहा है, जिन्होंने अगस्त 2015 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में हार का मुंह नहीं देखा है.

घर में तो ये टीम हारती ही नहीं है!

कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने घरेलू ज़मीं पर एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. अंजिक्य रहाणे और रविंद्र जडेजा ने भी अपने करियर में भारत में टेस्ट मैच में हार का सामना नहीं किया है. ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया से ये उम्मीद की जाए कि पिछले 19 मैचों से भारत के टेस्ट नहीं हारने के सिलसिले को वो रोक सकते हैं, तो शायद ये मज़ाक ही होगा. और यही वजह है कि भारतीय टीम के लिए पहली बार किसी ऑस्ट्रेलियाई टीम की चुनौती इतनी हल्की लग रही है.

ऑस्ट्रेलिया करेगा चमत्कार?

अगर ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज़ को 3-0 से जीतने में कामयाब होता है तो वो भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 से धकेलकर खुद नंबर-1 पर पहुंच सकते हैं. लेकिन, ऐसा होना नामुमिकन ही दिखता है क्योंकि पिछले 16 सालों में 5 सीरीज़ के दौरान भारतीय ज़मीं पर ऑस्ट्रेलिया की कई दिग्गज टीमों ने मिलकर ही 3 टेस्ट जीते हैं.

प्लेइंग इलेवन…

टीम इंडिया: मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, आर. अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव, इशांत शर्मा.

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, मैट रैनशॉ, स्टीवन स्मिथ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मिचेल मार्श, मैथ्यू वेड, स्टीव ऑकीफ, नेथन लायन, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलेवुड.