Breaking News

मिसाइल मामले में अमेरिका भारत के साथ-पाकिस्तान में गिरी मिसाइल के दुर्घटनावश चलने के अलावा अन्य कोई कारण नहीं

अमेरिका ने कहा है कि हाल में भारत की ओर से पाकिस्तान में गिरी मिसाइल के दुर्घटनावश चलने के अलावा अन्य कोई कारण नजर नहीं आता। भारत सरकार ने कहा था कि दो दिन पहले गलती से एक मिसाइल पाकिस्तान चली गई थी। यह पाकिस्तान में एक स्थान पर गिरी और यह ‘‘खेदजनक’’ घटना नियमित रख रखाव के दौरान एक तकनीकी खराबी के कारण हुई थी।

अमेरिका ने पाकिस्तान मिसाइल मामले में दिया भारत ता साथ

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘जैसा कि आपने हमारे भारतीय साथियों से भी सुना है कि यह घटना एक गलती के अलावा और कुछ भी नहीं थी, हमें भी इसके पीछे और कोई कारण नजर नहीं आता।’’ प्राइस ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘आप इस संबंध में अन्य कोई भी सवाल भारतीय रक्षा मंत्रालय से करें। उन्होंने नौ मार्च को एक बयान जारी कर स्पष्ट किया था कि वास्तव में उस दिन क्या हुआ था। हम उससे इतर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में पाकिस्तान में “अनजाने में” मिसाइल दागे जाने पर बयान दिया। राजनाथ सिंह ने कहा हमारे संचालन, रखरखाव और निरीक्षण मानक संचालन प्रक्रियाओं के एक सेट के बाद आयोजित किए जाते हैं, जिनका मूल्यांकन किया जा रहा है। हमारी शस्त्र प्रणालियों की सुरक्षा और संरक्षा में किसी भी प्रकार की ढिलाई पाए जाने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। हमारा मिसाइल सिस्टम बेहद भरोसेमंद और सुरक्षित है। हमारे सशस्त्र बल ऐसी प्रणालियों को संभालने में अनुभवी हैं। राजनाथ सिंह राज्यसभा में कहा कि शुक्र है कि मिसाइल के आकस्मिक प्रक्षेपण के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ। घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। राजनाथ सिंह राज्यसभा में कहा कि एक मिसाइल दुर्भाग्य से 9 मार्च को गलती से लॉन्च हो गई थी। यह घटना एक नियमित निरीक्षण के दौरान हुई थी। हमें बाद में पता चला कि यह पाकिस्तान में उतर चुकी है।

भारतीय रक्षा मंत्रालय की सफाई

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने घटना को गंभीरता से लिया है और इसकी ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा 9 मार्च 2022 को, नियमित रखरखाव के दौरान, एक तकनीकी खराबी के कारण मिसाइल का आकस्मिक फायरिंग हो गया। भारत सरकार ने एक गंभीर दृष्टिकोण लिया है और एक उच्च स्तरीय कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है, “यह पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के एक इलाके में उतरी। हालांकि यह घटना बेहद खेदजनक है, यह भी राहत की बात है कि दुर्घटना के कारण किसी की जान नहीं गई है।

पाकिस्तान ने भारत पर लगाया गंभीर आरोप

पाकिस्तान ने कहा कि भारत से प्रक्षेपित एक तेज गति का प्रक्षेप्य उसके हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया, जिससे पंजाब प्रांत के खानेवाल जिले में मियां चन्नू के पास गिरने के बाद आसपास के क्षेत्रों को कुछ नुकसान हुआ। इसने दावा किया कि मिसाइल के रास्ते में एक गंभीर विमानन दुर्घटना के साथ-साथ नागरिक हताहत भी हो सकते थे। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त जांच का आह्वान करते हुए कहा कि इस तरह के मामले को ‘सरलीकृत स्पष्टीकरण’ के साथ संबोधित नहीं किया जा सकता है।