Breaking News

अगर बुमराह नहीं खेलेेगें तो जो हाल टीम इंडिया का एशिया कप 2022 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुआ था, वही हाल होगा

भारत को इस महीने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। जसप्रीत बुमराह 10 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं। वापसी वाली सीरीज में ही बुमराह को कप्तान बनाया गया है। सभी फैंस की नजरें उनके प्रदर्शन पर टिकी होंगी। भारत के पूर्व स्टार बैटर मोहम्मद कैफ का मानना है कि बुमराह का अनुभव टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होगा।

उन्होंने कहा कि नॉकआउट मैचों में बुमराह टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे। अगर वह नहीं खेलते हैं तो जो हाल टीम इंडिया का एशिया कप 2022 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुआ था, वही हाल होगा। भारतीय टीम एशिया कप में सुपर-फोर राउंड से बाहर हो गई थी, जबकि टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया था। उन्होंने कहा कि भारत के पास दो या तीन टीम बनाने की क्षमता है, लेकिन गेंदबाजी में इतनी गहराई नहीं है।

 

कैफ ने कहा- वर्ल्ड कप में भारत के लिए वो खिलाड़ी बहुत महत्वपूर्ण होंगे, जो फिलहाल चोटिल चल रहे हैं। उनके कमबैक पर ही टीम इंडिया की उम्मीदें टिकी हुई हैं। बुमराह काफी समय बाद टीम में वापस लौटे हैं और उनके खेलने के बाद ही हमें पता चलेगा कि वह कितने फिट हैं। भारत को अपने घर में वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से फिट बुमराह की जरूरत है। बॉलिंग डिपार्टमेंट में आपके पास दो टीमें नहीं हो सकतीं। अगर बुमराह वर्ल्ड कप नहीं खेलते हैं तो टीम इंडिया इस टूर्नामेंट में हार जाएगी। टीम का वैसा ही हाल होगा, जैसा एशिया कप टी20 2022 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुआ था। हमारे पास बुमराह का बैकअप नहीं है।

‘मौजूदा समय में हमारी टीम कमजोर’

लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर – फोटो : सोशल मीडिया
42 साल के कैफ ने कहा कि मौजूदा समय में हमारी टीम मजबूत नहीं दिख रही है। उन्होंने कहा- फिलहाल टीम इंडिया कमजोर दिख रही है, क्योंकि केएल राहुल, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। कैफ ने वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम मैनेजमेंट के प्रयोगों पर भी बातचीत की। टीम मैनेजमेंट ने दूसरे और तीसरे वनडे में नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया था।

कैफ ने रोहित-विराट को लेकर कही यह बात

ODI World Cup 2023: 'If Bumrah doesn't play, we will lose', Mohammad Kaif statement before World Cup
हार्दिक पांड्या, विराट कोहली और रोहित शर्मा – फोटो : सोशल मीडिया
कैफ ने कहा- मैं टीम को इस बात पर जज नहीं करूंगा कि उन्होंने वेस्टइंडीज में क्या किया। हां ये जरूर कहूंगा कि अगर रोहित शर्मा और विराट कोहली को ब्रेक चाहिए था, तो उन्हें स्क्वॉड का हिस्सा ही नहीं होना चाहिए था। मैं इस टीम को एशिया कप के बाद जज करूंगा और उन 15 खिलाड़ियों का एनालिसिस करूंगा। एशिया कप के बाद इस टीम को यह पता होना चाहिए की उनकी प्लेइंग-11 क्या है और उनके बैकअप क्या हैं। कैफ ने ईशान किशन को वर्ल्ड कप में रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर शामिल करने की भी सलाह दी।

कैफ ने ईशान किशन की तारीफ की

कैफ ने कहा- ईशान ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। मैं अब तक इस बात को लेकर पक्का नहीं हूं कि ईशान, सूर्यकुमार, संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर, ये सभी एकसाथ 15 खिलाड़ियों में होंगे या नहीं। यह भी देखने वाली बात होगी कि राहुल अगर वर्ल्ड कप खेलते हैं तो उनका बैकअप विकेटकीपर कौन होगा। ईशान को बैकअप के तौर पर रखा जाना चाहिए। कैफ को लगता है कि टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। उन्होंने कहा- भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड कप की शुरुआत सेमीफाइनल से होगी। वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने के लिए टीम इंडिया को दो बड़े और अहम मैच जीतने होंगे।