Breaking News

Haryana Budget 2022 Live : बजट में राहतों और तोहफों की भरमार, मातृ वंदना योजना में दूसरा बच्‍चा होने पर ही पांच हजार रुपये की सहायता

चंडीगढ़, : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल वित्‍तमंत्री के तौर पर राज्‍य विधानसभा पेश कर रहे हैं। बजअ में राहतों और ताेहफों की भरमार है। इसमें कोई नया टैक्‍स नहीं लगाया है। वह प्रदेश की भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का तीसरा आम बजट पेश कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने कोरोना काल की चर्चा करते हुए कहा कि हमने कोरोना की तीनों लहर के दौरान अच्‍छा काम किया और इससे उबरें हैं। हमने पिछले बजट के बाद कई कार्य किए और कई उपाय किए। उन्‍होंंने महिला दिवस के मद्देनजर कई घोषणाएं की। उन्‍होंने राज्‍यस्‍तरीय सुषमा स्‍वराज पुरस्‍कार की घोषणा की। इसके तहत प्रशस्ति पत्र और पांच लाख रुपये दिए जाएंंगे। उन्‍होंने महिला उद्यमियों के लिए भी पुरस्‍कार की घोषणा की।

मनोहर लाल ने कहा कि लघु उद्यमिता समर्थन निधि योजना शुरू करने का प्रस्ताव है। वित्तीय संस्थानों के लिए अधिकतर तीन लाख रुपये के ऋण पर पांच प्रतिशत की दर से ब्याज सहायता दी जाएगी।

सड़क व परिवहन क्षेत्र

उन्‍होंने कहा कि राज्‍य मेंं इस साल 300 किलोमीटर लंबी नई सड़कें बनेंगी और छह हजार किलोमीटर सड़कों का सुधारीकरण होगा। 22 अतिरिक्त आरओबी वीयूपी का कार्य शुरू करने का प्रस्ताव भी है। अंबाला व भिवानी शहरों के लिए रिंग रोड तथा हिसार, करनाल, कुरुक्षेत्र और जींद शहरों के लिए बाईपास की योजनाओं को पंख लगेंगे।

मनोहर लाल ने कहा कि पांच हजार रिचार्ज बोरवेल के निर्माण का लक्ष्य है। सरकार सिंचाई के लिए मानसून के पानी का उपयोग करने का एक नया विजन लेकर आई है। एक हजार पुलियों का निर्माण अगले चीन साल में करेंगे। शिवालिक और अरावली की पहाड़ियों में चैक डैम बनाने की योजना है। गुरुग्राम व झज्जर जिलों में सिंचाई उद्देश्यों के लिए उपचारित अपशिष्ट जल उपलब्ध कराने को गुरुग्राम के धनवापुर एसटीपी से चैनल क्षमता को बढ़ाया जाएगा। नूंह और गुरुग्राम जिलों के लिए 200 क्सूसिक क्षमता की मेवात फीडर नहर का निर्माण होगा।गुरुग्राम जलापूर्ति चैनल की वर्तमान 175 क्यूसिक की क्षमता को बढ़ाकर 475 क्यूसिक करने के लिए इसकी रीमाडलिंग शुरू होगी।

मनोहर ने कहा कि राज्‍य में इस साल तक हर गांव में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। सभी लंबित आवेदनों के कनेक्शन जारी होंगे। औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एक हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। जैव ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए एक मैचिंग ग्रांट स्कीम शुरू होगी।

उन्‍होंने महिलाओं के उत्थान के कार्यों के लिए सुषमा स्वराज पुरस्कार की घोषणा की। इसके साथ ही हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना शुरू होगी। ऐसी महिलाएं जिनकी आय पांच लाख रुपये से कम हैं, लेकिन वह उद्यमिताके क्षेत्र में काम करना चाहती हैं, उन्हें सात प्रतिशत की दर से तीन लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा।उन्‍होंने कहा कि फरीदाबाद, गुरुग्राम व पंचकूला में कामकाजी महिलाओं के लिए हास्टल बनेंगे। भिवानी के कुडल व छापर व सोनीपत के गन्नौर में तीन नए सरकारी महिला कालेज खुलेंगे। इस साल 10 हजार नए स्वत: सहायता समूह खुलेंगे।

उन्‍होंने कहा कि करनाल, हिसार, रोहतक और गुरुग्राम में स्पोर्ट्स इंजरी रिहेबिलिटेशन केंद्र खुलेंगे। पंचकूला में हरियाणा राज्य खेल संस्थान स्थापित करने की योजना है। एशियाई और राष्टमंडल खेलों में भाग लेने वाले पात्र खिलाड़ियों को कुल पुरस्कार राशि का एक तिहाई एडवांस मिलेगा, जिससे वे तैयारी कर सकेंगे। राज्य में नई 1100 खेल नर्सरियां खुलेंगी। 500 नर्सरी सरकार चलाएगी और 600 पीपीपी मोड पर चलेंगी। इससे 25 हजार युवाओं को लाभ मिलेगा। 10 डे बार्डिंग और आठ आवासीय अकादमियां शुरू करने की योजना है।

उन्‍होंने कहा कि औद्योगिक माडल टाउनशिप मेंबुनियादी ढांचे में सुधार के लिए एचएसआइआइडीसी दवारा एक हजार करोड़ रुपये की राशि अलग से रखी जाएगी। सोहना में एक इलेक्ट्रानिक विनिर्माण कलस्टर की स्थापना होगी, जिस पर 662 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो साल की अवधि के लिए एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों से प्राकृतिक गैस पर एकत्र वैट पर 50 प्रतिशत प्रतिपूर्ति मिलेगी। एनसीआर में स्थित एमएसएमई क्षेत्र के उद्योगों को सहायता प्रदान करने के लिए बायलरों को कोयले या डीजल से स्वच्छ ईंजन में बदलने के लिए पूंजीगत व्यय के 30 प्रितशत की सीमा को अधिकतर 15 लाख रुपये तक ले जाया जाएगा । पानीपत में एचएसआइआइडीसी पानीपत में कपड़ा उद्योग के लिए सांझा बुनियादी ढांचे के रूप में भाग बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगी। औद्योगिक निर्यात के लिए माल ढुलाई सब्सिडी योजना शुरू होगी। फैक्टरियों में अग्नि सुरक्षा निरीक्षण तीन साल में एक बार ही होगा।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में दूसरा बच्चा होने पर भी पांच हजार रुपये की राशि मिलेगी। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय गुरु-शिष्य कौशल प्रशिक्षण तंक्ष की स्थापना करेगा। प्रमाणित शिल्पकारों को गुरु के रूप में नामित किया जाएगा। हरियाणा में 200 नए रोजगार मेले लगेंगे। अगले दो साल में एक लाख युवाओं को प्रशिक्षण व प्लेसमेंट दिया जाएगा। जींद में छह नई औद्योगिक स्वच्छता प्रयोगशालाएं स्थापित होंगी।

उन्‍हाेंनेेकहा कि हिसार, रोहतक, सोनीपत, अंबाला, करनाल और पंचकूला में छह नए 100 बिस्तरों वाले ्स्पताल तथा करनाल, रोहतक, झाड़ली, गन्नौर, मुलाना, घरौंडा, फर्रुखनगर, कोसली, साहा, छछरौली, पटौदी, भूना, चरखी दादरी व उकलाना मंडी में 14 नए ईएसआई औषधालय बनेंगे। बाल मजदूरी व प्रवासी पुनर्वास के मुद्देको बल करने के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद में बाल श्रम पुरन्वास केंद्र तथा प्रवासी बच्चोंके लिए गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद और पानीपत में चार नए स्कूल खुलेंगे।