Breaking News

हाफिज सईद का बेटा कमालउद्दीन लापता, आतंकी संगठनों और ISI में मचा हड़कंप

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद के बेटे के गायब होने की खबर सामने आ रही है। दावा ये किया जा रहा है कि हाफिज सईद का बेटा कमालउद्दीन गिरफ्तार हो गया है। पाकिस्तान के कई पत्रकारों ने दावा किया कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई उनका पता नहीं लगा पाई है। हाफ़िज़ सईद एक पाकिस्तानी नागरिक है और मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नामित आतंकवादी है, जो पाकिस्तान की जेल में बंद है।

हाफ़िज़ मुहम्मद सईद पाकिस्तान स्थित इस्लामी आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का भी सह-संस्थापक है, जिसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद, भारत, अमेरिका, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया द्वारा एक आतंकवादी समूह के रूप में नामित किया गया है। मार्च 2023 में पाकिस्तान की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने जून 2021 में लाहौर में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और जेयूडी प्रमुख हाफिज सईद के आवास के बाहर एक शक्तिशाली बम विस्फोट में उनकी भूमिका के लिए तीन लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। 23 जून, 2021 को लाहौर में सईद के जौहर शहर स्थित आवास के बाहर हुए विस्फोट में तीन लोग मारे गए और 20 से अधिक अन्य घायल हो गए, जिससे क्षेत्र में कई घर, दुकानें और वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

सईद, संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी

सईद संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी है जिस पर अमेरिका ने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा है, उसे जुलाई 2019 में आतंकी वित्तपोषण मामलों में गिरफ्तार किया गया था। सईद के नेतृत्व वाला जेयूडी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का मुखौटा संगठन है जो 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है जिसमें छह अमेरिकियों सहित 166 लोग मारे गए थे।