Breaking News

बढ़ता अजान विवाद, मथुरा में हिंदू संगठनों ने दी लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने की चेतावनी

महाराष्ट्र की राजनीति में लाउडस्पीकर पर अजान के मुकाबले हनुमान चालीसा बजवाने और शिवसेना भवन के बाहर लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने की कोशिशों के बाद अब ये मुद्दा अन्य प्रदेशों में भी चर्चा का केंद्र बना है। मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग अब उत्तर प्रदेश के मथुरा से भी उठने लगी है। मथुरा में रहने वाले लोगों ने लाउडस्पीकर से आने वाली अजान की आवाज से परेशानी की बात कहते हुए इसे कम करने की मांग की है। इसके साथ ही हिंदू संगठनों की तरफ से लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करने की चेतावनी भी दी गई है।

हिन्दूवादी संगठनों का कहना है कि मस्जिद से आने वाली तेज आवास की वजह से परेशानी होती है। इसे बंद नहीं करने की सूरत में जगह-जगह पर लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ कराया जाएगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में लाउडस्पीकर से अजान को लेकर आपत्ति जताई गई है। कासगंज के पटियाली कस्बे में अजान के विरोध में हनुमान चालीसा शुरू हो गई है। मस्जिद के सामने अब मंदिर में लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया गया है।

वाराणसी में भी कुछ लोगों ने अजान के वक्त लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया है। श्री काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन की ओर से ये मुहिम शुरू की गई है। कहा जा रहा है कि लाउडस्पीकर पर अजान से लोगों की नींद में खलल पड़ रही है। जिसके बाद ये अहसास दिलाने के लिए ये सब किया जा रहा है। विरोध में हनुमान चालीसा का पाठ कराने वालों का कहना है कि हम हिंदू मुस्लिम एकता चाहते हैं लेकिन अकेले हमने ही इसका ठेका नहीं लिया हुआ है।