Breaking News

जल्द भारत दौरे पर आएंगे फ्रांस के पूर्व पीएम एडवर्ड फिलिप, जाने किन मुद्दों पर होगी चर्चा

फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों विशेष रूप से बंदरगाहों पर सहयोग और स्थानीय सरकारों के बीच विकेंद्रीकृत सहयोग को बढ़ावा देने के लिए 14-17 मार्च तक भारत का दौरा करेंगे। भारत में फ्रांसीसी दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी है। वह वर्तमान में फ्रांस के सबसे बड़े वाणिज्यिक बंदरगाह शहर ले हैवरे के मेयर हैं। अपनी यात्रा के दौरान एडुअर्ड फिलिप दिल्ली और मुंबई की यात्रा करेंगे। फिलिप ऐसे समय में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों से निपटने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे जब भारत जी20 की अध्यक्षता कर रहा है और फ्रांस-भारत रणनीतिक साझेदारी के लिए दृष्टिकोण है, जो इस वर्ष अपनी 25 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

वो केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ बंदरगाहों के सहयोग विशेष रूप से ब्लू इकोनॉमी और महासागर शासन पर भारत-फ्रांस रोडमैप के कार्यान्वयन के संबंध मे चर्चा करेंगे। फ्रांस और भारत के बीच व्यापार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए, फिलिप कई प्रमुख भारतीय निवेशकों से मिलेंगे, और इंडो-फ्रेंच चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित व्यवसाय पुरस्कार समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में अध्यक्षता करेंगे। मुंबई की अपनी यात्रा के दौरान, एडोअर्ड फिलिप बृहन्मुंबई के नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल से मिलेंगे और ले हावरे और मुंबई के दो बंदरगाह शहरों के बीच सहयोग के अवसरों पर चर्चा करेंगे। वह न्हावा शेवा बंदरगाह भी जाएंगे, जहां फ्रांसीसी कंटेनर शिपिंग कंपनी सीएमए-सीजीएम ने हाल ही में भारत में फ्रांसीसी दूतावास की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार 30 साल की रियायत हासिल की है।

HAROPA का एक प्रतिनिधिमंडल, ले हावरे, रूएन और पेरिस के बंदरगाह अधिकारियों का एक संयोजन फिलिप के साथ जाएगा। लोगों से लोगों के बीच संबंध भारत-फ्रांस संबंधों के केंद्र में होने के कारण, फिलिप भारत में दो प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में प्रधान मंत्री के रूप में अपने अनुभव को भी साझा करेंगे। वह मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज में असंतुलित दुनिया में संतुलन की खोज पर व्याख्यान देंगे। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में वह इस बात पर चर्चा करेंगे कि साहित्य और राजनीति किस तरह आपस में जुड़े हुए हैं।