Breaking News

FIFA World Cup : जन्मदिन से पहले मेसी अर्जेंटीना को जीत दिलाने के दबाव में होंगे

निजनी नोवगोरोद (रूस)। रूस में चल रहे फीफा वर्ल्डकप 2018 के ग्रुप डी में गुरुवार को अर्जेंटीना का सामना क्रोएशिया से होगा. दोनों टीमें निझनी नोवगोरोड स्टेडियम में ग्रुप-डी के अपने दूसरे मुकाबले में आमने-सामने होंगीं.  अर्जेंटीना के कप्तान और महान फुटबालर लियोनेल मेसी का विश्व कप जीतने का सपना पूरा करने के लिए अब बहुत कम समय बचा है जिस कारण अर्जेटीना के इस खिलाड़ी पर दबाव बढ़ गया है. मेसी इस रविवार को अपना 31 वां जन्मदिन मनाएंगे जिससे लगभग यह तय माना जा रहा है वह अपना आखिरी विश्व कप टूर्नामेंट खेल रहे है. टीम को गुरूवार को क्रोएशिया से भिड़ना है अंतिम 16 में जगह बनाने के उन्हें इस मैच में जीत दर्ज करना होगी.

मेसी ने अपने क्लब बार्सिलोना के लिए लभगभ सभी खिताब जीते है जिसमें चैम्पियंस लीग के चार खिताब और ला लिगा के नौ खिताब शामिल है. अर्जेंटीना के लिए हालांकि वह कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सके. मेसी विश्व कप 2018 में ग्रुप डी के शुरूआती मुकाबले में कोई कमाल नहीं कर सके. टीम को फुटबाल महासमर में पदार्पण कर रहे आइसलैंड के खिलाफ 1-1 के ड्रा से संतोष करना पड़ा. मेसी पेनल्टी को गोल में नहीं बदल पाए थे.

अर्जेंटीना के डिफेंडर गैब्रियल मेरकाडो ने कहा, ‘‘हमें देखना होगा की आइसलैंड के खिलाफ मैच के बाद क्या सुधार करना होगा, लेकिन हमें उस मैच से आगे बढ़ना होगा.’’ मेरकाडो ने कहा, ‘‘हमे क्रोएशिया के खिलाफ अगले मैच में जीत दर्ज करनी होगी.’’

क्रोएशिया ने अपने पहले मुकाबले में नाइजीरिया को 2-0 से शिकस्त दी थी और वह ग्रुप में शीर्ष पर है. यह विश्वास करना मुश्किल है लेकिन अर्जेंटीना ने फुटबाल में पिछला बड़ा खिताब 25 साल पहले 1993 में कोपा अमेरिका कप में जीता था. फीफा विश्व कप की दो बार की विजेता टीम पिछले विश्व कप के फाइनल में जर्मनी से हार गयी थी इसके बाद टीम कोपा अमेरिका में भी 2015 और 2016 में उपविजेता रही. दोनों बार टीम को चिली ने हराया.

अभी काफी खुला है अर्जेंटीना का ग्रुप
इस बार अगर अभी अर्जेंटीना के ग्रुप की बात की बात करें तो एक मैच की जीत से क्रोएशिया तो अभी शीर्ष पर है जिसने नाइजीरिया जैसी कमजोर मानी जाने वाली टीम को हराया लेकिन उसके अगले दो मुकाबले  आसान नहीं है जिसमें सबसे कठिन मुकाबला अर्जेंटीना के साथ होना है. वहीं इसके बाद उसे  आईसलैंड के साथ भी खेलना है जिसने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका हुआ है. अर्जेंटीना को अभी क्रोएशिया के बाद नाइजीरिया के साथ भी एक मैच खेलना है. वहीं नाइजीरिया और आइसलैंड के बीच अभी मैच नहीं हुआ है.

इस लिहाज से एक तरह से देखा जाए तो अभी यह ग्रुप तीनों टीमों के लिए खुला हुआ है जिसमें क्रोएशिया के लिए संभावनाएं ज्यादा है जिसे केवल एक जीत ही अगले दौर में पहुंचा सकती है. वहीं नाइजीरिया के लिए अभी मुश्किलें ज्यादा हैं. उसे अपनी काबलियत साबित करना है जो वह क्रोएशिया के खिलाफ नहीं कर सकी थी. लेकिन अर्जेंटीना के खिलाफ होने वाले गुरुवार के मैच से पहले क्रोएशिया को बड़ा झटका लगा है. उसके स्ट्राइकर निकोला कालिनीक को क्रोएशिया महासंघ ने निलंबित कर दिया है. क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में मैदान पर स्थापन्ना खिलाड़ी के तौर पर उतरने से मना कर दिया था.  टीम का दारोमदार कई हद तक लुका मोड्रिक, इवान रेकिटिक पर होगा. इस मैच में जीत उसे अगले दौर में पहुंचा सकती है और ड्रॉ उसे रेस में बनाए रख सकता है