Breaking News

मशहूर शायर मुनव्वर राना की हालत नाजुक, आने वाले 72 घंटे बेहद महत्वपूर्ण

उर्दू कवि और लेखक मुनव्वर राणा (70) की तबीयत बिगड़ने के बाद गुरुवार तड़के लखनऊ के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस बात की जानकारी उनकी बेटी ने एक वीडियो के जरिए दी है। सुमैया राणा ने कहा कि उनके पिता वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है। सुमैया ने गुरुवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे जारी एक वीडियो में कहा, “मेरे पिता की तबीयत पिछले दो-तीन दिनों से बिगड़ रही है।”

वीडियो में सुमैया राणा  ने कहा कि डायलिसिस के दौरान उनके पेट में तेज दर्द हुआ। डॉक्टरों ने सीटी स्कैन किया और उनके पित्ताशय में कुछ समस्या पाई गई। फिर उनका ऑपरेशन किया गया। मेरे पिता का इलाज डॉक्टरों की देखरेख में चल रहा है ताकि संक्रमण को कम किया जा सके। सुमैया राणा के मुताबिक, डॉक्टरों ने कहा है कि अगले 72 घंटे उनके लिए बेहद क्रिटिकल हैं।

 

मुनव्वर राणा भारत में एक प्रशंसित उर्दू कवि हैं और उन्होंने कई ग़ज़लें लिखी हैं। उन्होंने उर्दू साहित्य के लिए 2014 में प्राप्त साहित्य अकादमी पुरस्कार को ठुकरा दिया था, और देश में बढ़ती असहिष्णुता के कारण कभी भी सरकारी पुरस्कार स्वीकार नहीं करने की कसम खाई थी।

 

वह उत्तर प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रमों में भी सक्रिय हैं। उनकी बेटी सुमैया समाजवादी पार्टी की सदस्य हैं। राणा अपने राजनीतिक बयानों को लेकर अक्सर विवादों में रहे हैं। 70 वर्षीय ने तालिबान का पक्ष लेने और महर्षि वाल्मीकि के साथ तुलना करने के साथ-साथ 2020 में पेरिस में पैगंबर मुहम्मद के विवाद को लेकर मारे गए सैमुअल पैटी की हत्या का समर्थन करने के लिए आलोचना की है।