Breaking News

CPEC प्लान लीक होने से पाकिस्‍तानियों के पैरों तले से ज़मीन खिसकी, हजारों एकड़ उपजाऊ जमीन पर चीन का कब्‍ज़ा

नई दिल्‍ली। चीन के CPEC (चीन पाक आर्थिक गलियारे) प्रोजेक्ट का प्लान लीक हो गया, CPEC और ग्वादर पोर्ट पर चल रहे चीन के प्रोजेक्ट में किस तरह से पाकिस्तानी लेबर से जबरन काम कराया जाता ऐसी खबरें भी कई बार सामने आ चुकी हैं लेकिन अब सीपीईसी प्लान लीक होने के बाद पाकिस्तान के साथ चीन क्या करना चाहता यह यह अब सबके सामने आ गया है।

गौरतलब है कि यह प्लान पाकिस्तान के अखबार डॉन के हाथ लग गया जिसके बाद सीपीईसी को लेकर चीन की कई गुप्त योजनाएं सामने आ गई हैं।

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, सीपीईसी का प्लान दो तरह का है। एक 231 पेज का है जिसमें प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है और दूसरा 30 पेज का है जिसमें प्लान की संक्षिप्त जानकारी है। लीक हुए प्लान के अनुसार, बताया गया है कि चीन 46 अरब डॉलर वाले इस प्रोजेक्ट से पाकिस्तान में लंबे समय तक के लिए अपना पांव जमाना चाहता है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन पाकिस्तान की हजारों एकड़ जमीन को दशकों के लिए लीज पर लेकर उसमें सिचाई सिस्टम को खड़ा करेगा और हाईवेज बनाएगा। चीन के बनाए गए हाईवेज और बाजारों में 24 घंटे सीसीटीवी निगरानी होगी। यानी चीन के दखल वाले इलाके में पाकिस्तान नागरिक भी अपनी मनमर्जी नहीं कर सकेंगे। चीन कानून व्यवस्‍था को बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के बाजारों जैसे भीड़भाड़ इलाकों की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराएगा।

पाकिस्तान, चीन के जिस प्रोजक्ट पर शामिल होकर फूला नहीं समा रहा था उस प्लान के बारे में जब पाकिस्तान के नागरिकों को पता चला तो उनके पैरों से जमीन खिसक गई। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन सीपीईसी प्रोजेक्ट के सहारे में पाकिस्तान में पांव पसारने की कोशिश में है। चीन यहां अपने प्रोजेक्ट को लगाने के लिए पाकिस्तान की हजारों एकड़ उपजाऊ जमीन लीज पर लेगा। इस जमीन पर चीन भारी भरकम वायर हाउस बनाएगा ताकि वहां उसका माल डंप किया जा सके। इतना नहीं चीन इस जमीन पर अपनी मर्जी के मुताबिक तरह तरह की चीजें उगाएगा और पाकिस्तान के शहरों में सप्लाई करेगा।

पाकिस्तान में बढ़ेगा चीनी कल्चर
चीन पाकिस्तान में इंटरनेट व्यवस्‍था को मजबूत करने वाला नेशनल फाइबर ऑप्टिक सिस्टम तैयार किया जाएगा। यह सिस्टम पाकिस्तान को सिर्फ इंटरनेट देने के लिए नहीं बल्कि चीनी मीडिया के साथ मिलकर यहां टीवी चैनल्स भी चलाएं जाएंगे। इन टीवी चैनलों के जरिए चीनी संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा।

डॉन ने लिखा है कि चीन को जिस तरह बड़े पैमाने पर अपना धंधा चलाने की खुली छूट दी गई ऐसा पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार होगा।

पहले से आशंकित था पाक मीडिया : इस प्लान को लीक होने से पहले पाकिस्तानी मीडिया में चीन के इरादे को लेकर आशंकाए जाहिर की जा रही थीं लेकिन सबूतों के अभाव में कोई चीन के खिलाफ खुलकर नहीं बोल पा रहा था।