Breaking News

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का दावा, कहा-नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन सांसदों को संविधान की जो नई प्रतियां दी गईं, उनकी प्रस्तावना में ‘धर्मनिरपेक्ष’ और ‘समाजवादी’ शब्द नहीं है

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन सांसदों को संविधान की जो नई प्रतियां दी गईं, उनकी प्रस्तावना में “धर्मनिरपेक्ष” और “समाजवादी” शब्द नहीं थे। विपक्ष के नेता ने कहा, “आज हम जिस संविधान को लेकर नए संसद भवन में चले, उसकी प्रस्तावना में धर्मनिरपेक्ष और समाजवादी शब्द नहीं थे। अगर ये दोनों शब्द संविधान में मौजूद नहीं हैं, तो यह चिंताजनक बात है।”

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि सरकार ने यह बदलाव बहुत “चतुराई” से किया और उनके इरादे “समस्याग्रस्त” थे। चौधरी ने कहा कि वह इस मुद्दे को संसद में उठाना चाहते थे लेकिन उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं मिला। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस नेता संसद में संविधान की प्रस्तावना पढ़ते नजर आए थे। विशेष रूप से, उन्होंने प्रस्तावना पढ़ते समय “समाजवादी” और “धर्मनिरपेक्ष” शब्द पढ़े।

 

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी कहा, ”प्रस्तावना में यह ‘समाजवादी धर्मनिरपेक्ष’ शब्द नहीं था।” मंगलवार को नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन संसद सदस्यों को भारत के संविधान की एक प्रति, संसद से संबंधित पुस्तकें, एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट मिला। एक गिफ्टबैग में सांसदों के लिए ये उपहार थे।

नए संसद परिसर का उद्घाटन 28 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। विशेष संसद सत्र का दूसरा दिन नए भवन में हुआ। नए संसद भवन में बदलाव से दोनों सदनों के संसद कर्मचारियों की वर्दी में भी बदलाव आया। इनमें चैंबर अटेंडेंट, अधिकारी, सुरक्षाकर्मी, ड्राइवर और मार्शल शामिल हैं जो विशेष सत्र के दौरान नई वर्दी पहने नजर आएंगे।