Breaking News

सीएम केजरीवाल ने मिलने के बाद नीतिश कुमार राहुल गांधी से करेंगे मुलाकात

रविवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के एक दिन बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए विपक्षी एकता बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

नीतीश कुमार ने केजरीवाल से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाकात की, जहां यह पता चला कि उन्होंने अगले साल के आम चुनाव से पहले विपक्ष को एकजुट करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के बीच कामकाजी संबंध बनाने की कोशिश की। आप और कांग्रेस दिल्ली और पंजाब में कट्टर प्रतिद्वंद्वी हैं और यह शनिवार को एक बार फिर स्पष्ट हो गया जब कर्नाटक में सिद्धरमैया के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने केजरीवाल को आमंत्रित नहीं किया।

दिलचस्प बात यह है कि सिद्धरमैया का शपथ ग्रहण समारोह विपक्षी दलों की ताकत का प्रदर्शन था, जहां केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को छोड़कर गैर-बीजेपी खेमे के कई नेता मौजूद थे। बिहार के सीएम ने पटना में बड़ी विपक्षी बैठक आयोजित करने की तारीखों पर भी चर्चा की, जैसा कि हाल ही में कोलकाता में दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान ममता बनर्जी ने उनसे अनुरोध किया था।

नीतीश, मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ बैठक के दौरान विपक्ष की बैठक की तारीखों पर भी चर्चा कर सकते हैं, जिसके बाद पटना में विपक्ष की बैठक आयोजित करने की तारीख तय की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक यह बैठक जून के पहले सप्ताह में हो सकती है।

 

रविवार को दिल्ली में केजरीवाल से मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए।नीतीश कुमार ने कहा, “मैं विपक्षी एकता बनाने की दिशा में काम कर रहा हूं। अरविंद केजरीवाल अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन केंद्र उन्हें स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति नहीं दे रहा है। यह महत्वपूर्ण है कि भाजपा को हराने के लिए विपक्षी दलों की अधिकतम संख्या एक साथ आए।”

 

हाल ही में संपन्न कर्नाटक चुनाव में व्यस्त कांग्रेस की वजह से पटना में विपक्ष की बैठक आयोजित करने में देरी हुई है।