Breaking News

केंद्र सरकार ने ‘भारत आटा’ नामक एक नई गेहूं आटा योजना का अनावरण किया, 27.50 रुपये किलो मिलेगा आटा

दिवाली से पहले, केंद्र सरकार ने “भारत आटा” नामक एक नई गेहूं आटा योजना का अनावरण किया। केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने आटा की बिक्री शुरू करने के लिए सोमवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ से 100 मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई। इस योजना का उद्देश्य खाद्य मुद्रास्फीति को कम करना और समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को उचित मूल्य पर गेहूं का आटा उपलब्ध कराना है।

भारत आटा क्या है?

भारत आटा एक फोर्टिफाइड गेहूं का आटा है, जो चावल, गेहूं, दालों के मिश्रण से बनाया जाता है। नई योजना को लागू करने के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) का उपयोग किया जा रहा है, जिससे लक्षित आबादी को उचित मूल्य पर गेहूं के आटे तक सुविधाजनक पहुंच मिल सके। विशेष रूप से, फरवरी में, केंद्रीय भंडार और अन्य सहकारी समितियों को एफसीआई डिपो से तीन एलएमटी गेहूं उठाने और इसे आटे में बदलने के लिए कहा गया था, जिसे बाद में विभिन्न खुदरा दुकानों के माध्यम से उचित मूल्य पर ग्राहकों को बेचा जाएगा। प्रमुख वस्तुओं की खुदरा कीमतों को नियंत्रित करने के लिए, सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने जून से साप्ताहिक ई-नीलामी के माध्यम से ओपन मार्केट सेल स्कीम (ओएमएसएस) के तहत आटा मिल मालिकों और छोटे व्यापारियों जैसे थोक खरीदारों को इस महीने 2.87 लाख टन गेहूं बेचा।

क्या है कीमत?

इस पहल से पहले 29.50 रुपये प्रति किलो की दर से 18,000 टन गेहूं के आटे की पायलट बिक्री की गई थी। हालांकि, महंगाई से निपटने के लिए इसे घटाकर 27.50 रुपये कर दिया गया है। गेहूं के आटे की मौजूदा बाजार कीमत गुणवत्ता और स्थान के आधार पर 40-70 रुपये प्रति किलो है। उत्पाद लॉन्च करते समय, गोयल ने कहा कि भारत सरकार ने किसानों और उपभोक्ताओं दोनों के कल्याण के लिए कई कदम उठाए हैं। जब भी हमने देश के लोगों को बढ़ती कीमतों के कारण संघर्ष करते देखा है, हमने खाद्य वस्तुएं खरीदी हैं और उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए उन्हें रियायती कीमतों पर बेचा है।

लोग आटा कहां और कैसे खरीद सकते हैं?

भारत आटा क्रमशः 10 किलोग्राम और 30 किलोग्राम के पैकेट में उपलब्ध होगा और इसे मदर डेयरी, NAFED, NCCF और अन्य सहकारी समितियों के आउटलेट पर बेचा जाएगा। इन्हें इन एजेंसियों द्वारा संचालित 800 मोबाइल वैन और 2,000 आउटलेट के माध्यम से भी वितरित किया जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं तक व्यापक पहुंच होगी। आवंटन के बारे में उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार ने कहा कि NAFED और NCCF प्रत्येक को एक लाख टन मिलेगा, जबकि केंद्रीय भंडार को 50,000 टन मिलेगा।