Breaking News

BRICS Summit: ‘होठों से छू लो तुम’ की मधुर धुन के साथ पीएम मोदी का चीन में स्‍वागत

श्‍यामन। पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्‍स शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए इस वक्‍त चीन के तटीय शहर श्‍यामन में हैं. इससे पहले रविवार शाम को इस शहर में पहुंचने के बाद यहां के विंधम ग्रैंड होटल में उनके ठहरने का इंतजाम था. वहां भारतीय डेलीगेशन का स्‍वागत मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह के खूबसूरत गीत ‘होठों से छू लो तुम के साथ’ के साथ किया गया. इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि उनकी इस संबंध मेंं कोई भूमिका नहीं है. दरअसल भारतीय समुदाय के सहयोग से होटल प्रबंधन ने जगजीत सिंह की धुनों के साथ पीएम मोदी का स्‍वागत किया.

सोमवार को ब्रिक्‍स सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ब्रिक्‍स के नए बैंक से सभी सदस्‍य देशों को बड़ा फायदा है. उन्‍होंने कहा कि शांति और विकास के लिए एक दूसरे देश का सहयोग जरूरी है. उन्‍होंने यह भी कहा कि हिन्‍दुस्‍तान के युवा हमारे देश की बड़ी ताकत है. गरीबी से लड़ने के साथ भारत बड़े स्‍तर पर सफाई अभियान चला रहा है. इससे पहले ब्रिक्‍स सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि बदलते हालात के बीच ब्रिक्‍स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) की अहम भूमिका है. उन्‍होंने कहा कि ब्रिक्‍स देशों के लिए चीन की कई अहम योजनाएं हैं. विकास के लिए एक-दूसरे का सहयोग जरूरी है.

इसके साथ ही ब्रिक्‍स सम्‍मेलन से इतर भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद की पृष्‍ठभूमि में उम्‍मीद की जा रही है कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग मंगलवार को द्विपक्षीय बैठक करेंगे. डोकलाम सीमा विवाद के समाधान के बाद मोदी व जिनपिंग की मुलाकात पर सबकी नजर रहेगी. इस विवाद के कारण दोनों देशों की सेनाएं दो महीने तक आमने-सामने रहीं. अधिकारियों के मुताबिक, ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के नौवें शिखर सम्मेलन के इतर पांच सितंबर को दोनों नेता बैठक कर सकते हैं.