Breaking News

बाइडन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, कहा‘अमेरिका में आपकी बहुत लोकप्रियता है

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जब क्वाड बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने उनके पास गए, तो भारतीय नेता ने अगले महीने वाशिंगटन डीसी की यात्रा के दौरान उनके कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रतिष्ठित नागरिकों से बड़ी संख्या में मिल रहे अनुरोध की बात कही। वहीं बाइडन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की और कहा कि अमेरिका में आपकी बहुत लोकप्रियता है।

बाइडन ने पीएम मोदी से कहा मुझे आपका ऑटोग्राफ चाहिए। क्वाड सम्मेलन के दौरान एक मौका ऐसा भी आया जब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने पीएम मोदी से उनकी अजब चुनौती को लेकर शिकायत की। दरअसल, जब पीएम मोदी, बाइडन और अल्बनीज एक साथ थे तो इसी दौरान राष्ट्रपति जो बाइडन पीएम मोदी के पास आए और कहने लगे कि आजकल वे एक अलग तरह की चुनौती का सामना कर रहे हैं।

टिकटें हुईं खत्म

इस दौरान बाइडेन ने पीएम मोदी कहा,’ आप मेरे लिए एक समस्या पैदा कर रहे हैं, अगले महीने हमने आपके लिए वाशिंगटन में डिनर का आयोजन किया है। पूरे देश से हर कोई आपके कार्यक्रम में आना चाहता है और मेरे पास टिकट खत्म हो गए हैं। बाइडन ने पीएम मोदी से कहा कि आपको लग रहा होगा कि मैं मजाक कर रहा हूं, लेकिन मेरी टीम से पूछ लीजिए, मुझे ऐसे लोगों के फोन आ रहे हैं जिनके बारे में मैंने पहले कभी नहीं सुना था। फिल्म अभिनेता से लेकर मेरे रिश्तेदारों तक सभी के बीच आप बहुत लोकप्रिय हैं। बाइडेन यहीं नहीं रूके, उन्होंने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री जी, आपने हर चीज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जिसमें वो भी शामिल है जो हम क्वाड में कर रहे हैं। आप जलवायु परिवर्तन के प्रति भी एक मौलिक बदलाव लाए हैं, इंडो-पैसिफिक में आपका प्रभाव है. आप एक बदलाव ला रहे हैं।

बाइडेन ने मांगा ऑटोग्राफ

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज ने कहा कि सिडनी में होने वाले पीएम मोदी के स्वागत कार्यक्रम स्थल की क्षमता 20 हजार लोगों की है और वो भी कम पड़ रही है, लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें लगातार रिक्वेस्ट आ रही हैं, जिसे पूरा कर पाना उनके लिए मुमकिन नहीं है। प्रधानमंत्री अल्बनीज ने उस दौर को याद किया जब गुजरात में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में  90 हजार से अधिक लोगों ने उनका स्वागत किया था। इस पर इस पर जो बाइडेन ने पीएम मोदी से कहा कि मैं आपका ऑटोग्राफ ले लूं।

मंगलवार को सिडनी जाएंगे पीएम मोदी

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा कि उनके लिए भी भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम के वास्ते मिल रहे सभी अनुरोधों को स्वीकार करना मुश्किल हो रहा है, जहां मोदी मंगलवार को भाषण देंगे। हालांकि, सिडनी में होने वाले इस कार्यक्रम के आयोजन स्थल में 20,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। अल्बनीज ने याद किया कि इस साल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कैसे 90,000 से अधिक लोगों ने उनका स्वागत किया था। इस पर बाइडन ने हल्के-फुल्के अंदाज में मोदी से कहा कि उन्हें उनका ऑटोग्राफ लेना चाहिए। मोदी और अल्बनीज मार्च 2023 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आयोजित टेस्ट मैच देखने के लिए नरेन्द्र मोदी स्टेडियम पहुंचे थे। इस दौरान, दोनों नेताओं स्टेडियम का चक्कर भी लगाया था। तीन देशों (जापाना, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया) की यात्रा के तहत मोदी का सोमवार को ऑस्ट्रेलिया जाने का कार्यक्रम है। मंगलवार को वह सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।