Breaking News

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोले ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, जहां तक मेरा संबंध है, तीसरे मोर्चे की कोई संभावना नहीं, यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को 2024 के राष्ट्रीय चुनाव के लिए किसी भी गठबंधन में शामिल होने की संभावना से इनकार करते हुए घोषणा की कि उनकी पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) अगले साल के लोकसभा चुनावों में अकेले उतरेगी जैसा कि उन्होंने हमेशा किया है। नवीन पटनायक ने कल शाम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और इसे “शिष्टाचार भेंट” कहा।

नवीन पटनायक ने कहा, “जहां तक मेरा संबंध है, तीसरे मोर्चे की कोई संभावना नहीं है। अन्य राजनीतिक नेताओं के साथ कोई बैठक नहीं हुई है। मैंने नीतीश कुमार से मुलाकात की और यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी।” यह पूछे जाने पर कि क्या बीजद आगामी चुनाव अकेले लड़ेगी, उन्होंने कहा, “हमेशा से ऐसा ही रहा है।” मंगलवार को कुमार के साथ अपनी मुलाकात के बारे में उन्होंने कहा, “यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी, वह मिलने आए थे। यह अच्छी तरह से संपन्न हुआ।”

बीजद की कांग्रेस और भाजपा दोनों से समान दूरी बनाए रखने की स्थिति को दोहराते हुए, ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने राज्य से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा, “मैंने पीएम मोदी से मुलाकात की है और ओडिशा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की है। मैंने अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बारे में चर्चा की है क्योंकि भुवनेश्वर में बहुत अधिक यातायात हो रहा है और हमारे हवाई अड्डे के विस्तार की जरूरत है।”

करीब 20-25 मिनट तक चली बैठक में पटनायक ने राज्य में निर्माणाधीन श्री जगन्नाथ हवाई अड्डे, अधूरे राष्ट्रीय राजमार्गों और ग्राम पंचायत में बैंक शाखाएं खोलने सहित राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित मुद्दे उठाए, जिनमें सुविधा नहीं है। 2024 के आम चुनावों में अपनी पार्टी बीजेडी के अकेले जाने की नवीन पटनायक की घोषणा बिहार के सीएम नीतीश कुमार के लिए एक झटका है, जो सत्तारूढ़ बीजेपी को बाहर करने के लिए विपक्षी दलों को एकजुट करने के लिए देश का दौरा कर रहे हैं।

9 मई को, नीतीश और पटनायक, जो तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में लंबे समय से सहयोगी और कैबिनेट मंत्री थे, भुवनेश्वर में मिले और एक घंटे तक बैठक की। हालांकि, दोनों मुख्यमंत्रियों ने दावा किया कि बैठक में अगले साल लोकसभा चुनाव के लिए जद (यू) और बीजद के बीच किसी भी राजनीतिक गठबंधन पर कोई चर्चा नहीं हुई।

 

पटनायक 2000 से ओडिशा में शासन कर रहे हैं और उनका बीजेडी उन कुछ क्षेत्रीय दलों में से है, जिन्होंने सत्ताधारी भाजपा और विपक्ष के बीच टकराव वाले मुद्दों पर तटस्थ रुख बनाए रखा है। कई बार इसने संसद में भी भाजपा का समर्थन किया है।

 

76 वर्षीय पटनायक, जिनकी ओडिशा के मतदाताओं के बीच अपार लोकप्रियता है, से प्रमुख विपक्षी नेताओं द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार को लेने के लिए गठबंधन के लिए संपर्क किया जा रहा है। नीतीश से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भी 23 मार्च को नवीन से उनके आवास पर मुलाकात की थी। हालांकि, ममता से मुलाकात के बाद नवीन ने भविष्य में किसी राजनीतिक गठबंधन की अटकलों को खारिज कर दिया था।