Breaking News

सेहत के साथ हृदय रोग के जोखिम को भी कम करती है कम डार्क, जाने और क्या-क्या है फायदे

World Chocolate Day 2022: आज विश्व चॉकलेट डे है। हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे के तौर पर मनाया जाता हैं। इस दिन को मनाने का उद्देश्य विश्व भर को चॉकलेट के महत्व के बारे में जागरूक करना है। दुनिया के तमाम देशों में लोग चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। वहीं चॉकलेट को प्रेमियों के लिए भी खास माना जाता है। वैलेंटाइन सप्ताह के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को भी चॉकलेट डे होता है, जो प्रेमियों के लिए खास मौका होता है। लेकिन विश्व चॉकलेट डे मनाने की वजह रिश्ते में मिठास और प्यार जोड़ने के साथ ही सेहत के लिए चॉकलेट की उपयोगिता से भी जुड़ा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद है। डार्क चॉकलेट कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। चॉकलेट बनाने में उपयोग होने वाले कोको के बीज एंटीऑक्सीडेंट का सबसे अच्छा स्रोत है।

डार्क चॉकलेट के फायदे

एक अध्ययन के मुताबिक दूध और चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट ज्यादा असरदार है। डार्क चॉकलेट के सेवन से हृदय रोग का जोखिम कम हो सकता है। चिकनी और ग्लोइंग स्किन के लिए भी डार्क चॉकलेट लाभकारी है। चॉकलेट के सेवन के कई फायदे हैं। चलिए जानते हैं हृदय और त्वचा के लिए डार्क चॉकलेट के प्रभाव के बारे में।
डार्क चॉकलेट से ब्लड प्रेशर रहता है नियंत्रित

चॉकलेट कोको के बीज से तैयार की जाती है, जो रक्त प्रवाह और रक्तचाप के स्तर में सुधार करने में सहायक है। अध्ययन के मुताबिक, डार्क चॉकलेट में पाया जाने वाले फ्लेवनॉल्स शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाने के लिए धमनियों की परत को उत्तेजित करता है। धमनियों को आराम देने का काम नाइट्रिक ऑक्साइड करता है। साथ ही रक्त प्रवाह के प्रतिरोध को कम करने में मदद करता है। इस कारण ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

त्वचा पर चॉकलेट का असर

त्वचा के लिए डार्क चॉकलेट फायदेमंद है। चॉकलेट के बायोएक्टिव कंपाउंड त्वचा की सेहत को बनाए रखते हैं। वहीं डार्क चाॅकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवनॉल्स सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाते हैं। रक्त प्रवाह में सुधार से भी त्वचा चमकदार और चिकनी होती है। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट बनाए रखने में भी डार्क चॉकलेट फायदेमंद है। त्वचा के अंदरूनी पोषण के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।
चाॅकलेट मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

डार्क चॉकलेट के सेवन से मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में डार्क चॉकलेट मदद करती है। अध्ययन के मुताबिक, लगभग 5 दिनों तक डार्क चॉकलेट के सेवन से मस्तिष्क में रक्त प्रवाह में सुधार हो सकता है।