Breaking News

सुप्रीमकोर्ट से सजा पर रोक के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल, अखिलेश यादव ने कहा. लोकतंत्र पर विश्वास बढ़ा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने के बाद I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं ने जश्न मनाया। नेताओं ने एक दूसरे को लड्डू खिलाकर इस खुशी का जश्न बनाया। राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने पर समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव का कहना है, “जहां तक कांग्रेस नेताओं और राहुल गांधी का सवाल है, मैं उन्हें सदस्यता बहाल होने पर बधाई देना चाहता हूं। मैं सुप्रीम कोर्ट को भी बधाई देता हूं। इस फैसले के बाद लोकतंत्र और अदालतों पर विश्वास बढ़ा है।” राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता बहाल होने पर कांग्रेस सांसद पी. चिदंबरम का कहना है, “हमें खुशी है कि स्पीकर ने आज फैसला लिया। वह (राहुल गांधी) अब लोकसभा में भाग ले सकते हैं।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल कर दी गई है। ऐसा तब हुआ जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनकी ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी पर 2019 मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगा दी गयी। लोकसभा सचिवालय की एक अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता रद्द कर दी गई है।

राहुल गांधी को 23 मार्च को लोकसभा सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जब गुजरात की एक अदालत ने उन्हें उनकी ‘मोदी उपनाम’ टिप्पणी पर मानहानि के मामले में दोषी ठहराया और दो साल जेल की सजा सुनाई। दो साल और उससे अधिक की सज़ा स्वचालित रूप से एक विधायक को अयोग्य घोषित कर देती है।

 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी की संसदीय सदस्यता बहाल करने के फैसले को ‘स्वागत योग्य कदम’ बताया। उन्होंने एक वीडियो भी ट्वीट किया जिसमें लोकसभा सचिवालय द्वारा राहुल गांधी की सांसद के रूप में अयोग्यता रद्द किए जाने के बाद वह विपक्षी नेताओं को मिठाई खिलाते नजर आ रहे हैं।

 

सरकार पर निशाना साधते हुए खड़गे ने कहा, “उनके कार्यकाल का जो भी समय बचा है, बीजेपी और मोदी सरकार को विपक्षी नेताओं को निशाना बनाकर लोकतंत्र को बदनाम करने के बजाय वास्तविक शासन पर ध्यान केंद्रित करके इसका उपयोग करना चाहिए।”