Breaking News

उपचुनावों में BJP रही है फिसड्डी, 2014 से 23 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 4 जीतीं

नई दिल्ली। 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजों का ऐलान गुरुवार को हो जाएगा. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उपचुनाव के नतीजों को बीजेपी के लिए सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है. अलग-अलग राज्यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. लेकिन उपचुनावों में पार्टी को ज्यादातर जगहों पर हार का सामना करना पड़ा है.

पिछले चार सालों में बीजेपी का प्रदर्शन लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में बेहद खराब रहा है. 2014 से मार्च 2018 तक 23 लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनावों में बीजेपी सिर्फ चार सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है. वहीं प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है.

2014 से 2018 मार्च तक जिन 23 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें से 10 पर बीजेपी का कब्जा था. इसका मतलब ये है कि पिछले चार सालों में पार्टी एक भी नई सीट अपने नाम नहीं कर पाई और तो और पार्टी ने अपनी छह सीटें गवां भी दी. वहीं जो चार सीटें बीजेपी ने जीती हैं, उनमें से दो पार्टी ने 2014 में और दो 2016 में जीतीं थीं. यानी पिछले दो सालों में एक भी सीट बीजेपी नहीं जीत पाई है.

बीजेपी के लिए 2017 बुरा साल साबित हुआ. 2017 में पार्टी के हाथों से पंजाब में दो लोकसभा सीटें निकल गईं. साथ ही केरल में मल्लापुरम सीट पर हुए उपचुनाव और श्रीनगर में बीजेपी की साथी पीडीपी को हार का सामना करना पड़ा था.