Breaking News

राहुल गांधी ने तमिल मछुआरों की गिरफ्तारी के मुद्दे पर विदेश मंत्री डॉ0 एस जयशंकर को पत्र लिखा

लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तमिल मछुआरों की गिरफ्तारी के मुद्दे पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को पत्र लिखा है। राहुल ने अपने पत्र में कहा कि मैं आपको 37 तमिल मछुआरों की गिरफ्तारी और 21 सितंबर, 2024 को श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा उनकी नावों को जब्त करने के संबंध में लिख रहा हूं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस मामले को श्रीलंकाई अधिकारियों के समक्ष उठाएं और मछुआरों और उनकी नावों की शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करें। गौरतलब है कि इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की और उनसे तमिल मछुआरों की रक्षा के लिए दखल देने के अलावा चेन्नई मेट्रो एवं समेकित शिक्षा पहलों के लिए लंबित धन को शीघ्र जारी करने की मांग की।

श्रीलंका की नौसेना के हाथों गिरफ्तार कर लिये जाने वाले तमिल मछुआरों के दुख:दर्द की चर्चा करते हुए स्टालिन ने मोदी से निजी दखल देने का अनुरोध किया और कहा कि मछली पकड़ने में इस्तेमाल 191 नौकाओं एवं 145 मछुआरों को पकड़ लिया गया है। उन्होंने अगले महीने कोलंबो में होने वाली भारत-श्रीलंका संयुक्त समिति की बैठक में इस मामले का समाधान निकालने की मांग की। मोदी से मुलाकात के बाद स्टालिन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें तीनों मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

गिरफ्तार मछुआरों में से एक, एंथोनी राज की पत्नी, झाँसी रानी ने कहा कि 35 दिन हो गए हैं, और हमें उनकी स्थिति के बारे में पता नहीं है। मीडिया के माध्यम से हमें पता चला कि प्रति व्यक्ति 42 लाख रुपये जमानत राशि लगाई गई है। हम इतने अमीर नहीं हैं, और हमने बहुत सारी याचिकाएँ दीं और कार्रवाई का वादा किया गया था, लेकिन कोई उपाय नहीं होने के कारण, हमने भूख विरोध शुरू कर दिया है। हम सरकार से मछुआरों को बिना किसी जुर्माने के वापस लाने का आग्रह करते हैं।