Breaking News

भाजपा जहर की तरह है, इसका स्वाद चखने की जरूरत नहीं है: मल्लिकार्जुन खड़गे

मुंबई में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाजपा पर परोक्ष हमला किया और कहा कि पार्टी एक जहर है जिसे पूरी तरह से खत्म करने की जरूरत है। ‘सद्भावना दिवस’ के रूप में मनाए गए इस कार्यक्रम में शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाग लिया और कांग्रेस को भाजपा की तुलना में बेहतर सहयोगी बताया। ठाकरे ने पहली बार कांग्रेस का स्टोल पहना, जो राजनीतिक गठबंधनों में बदलाव का संकेत था।

खड़गे ने भाजपा पर नकारात्मक प्रभाव डालने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा जहर की तरह है। इसका स्वाद चखने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम इसके परिणाम जानते हैं। इसे पूरी तरह से खत्म करने की जरूरत है। उन्होंने भाजपा को संविधान में संशोधन करने से रोकने के लिए महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने राज्य सभा सहित विधायी प्रभाव बनाए रखने के लिए राज्य विधानसभा चुनाव जीतने के महत्व को रेखांकित किया। खड़गे ने वक्फ भूमि के लिए संशोधन विधेयक और अनुबंध के आधार पर लेटरल एंट्री जैसे उदाहरणों का हवाला दिया और कहा, “उन्होंने लेटरल एंट्री के फैसले को वापस ले लिया क्योंकि आप मजबूत हैं। अगर ऐसा नहीं होता, तो वे आरएसएस पृष्ठभूमि के लोगों की भर्ती करते।”

पहली बार कांग्रेस के किसी कार्यक्रम में शामिल हुए उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और भाजपा के बीच मतभेदों पर अपना रुख स्पष्ट किया। ठाकरे ने कहा, “किसी व्यक्ति को समझने के बाद हमें खुद को बदलने की जरूरत है। मुझे एहसास हुआ है कि उन्होंने हमारा दुरुपयोग किया और अब हमें कमजोर करना शुरू कर दिया है। राजीव जी (पूर्व पीएम राजीव गांधी) और उनके बीच का अंतर स्पष्ट है।” उन्होंने सराहना की कि कांग्रेस सरकारों ने उनके पिता बाल ठाकरे की कड़ी आलोचना के बावजूद कभी भी शिवसेना के खिलाफ प्रतिशोधात्मक कार्रवाई नहीं की।

ठाकरे ने कहा, “बालासाहेब (ठाकरे) राजीव जी की कड़ी आलोचना करते थे, लेकिन मैंने कभी ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) और आयकर को किसी शिवसेना कार्यकर्ता के पीछे पड़ते नहीं देखा।” उन्होंने संजय राउत जैसे शिवसेना (यूबीटी) नेताओं को निशाना बनाकर की जा रही केंद्रीय जांच का उल्लेख भाजपा के प्रतिशोधात्मक दृष्टिकोण के उदाहरण के रूप में किया।