Breaking News

जम्मू.कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बाद राज्य का दर्जा मिल जाएगा: मनोज सिन्हा

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बाद राज्य का दर्जा मिल जाएगा, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश में चीजें क्रमवार तरीके से हो रही हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि परिसीमन हो चुका है, जिसके बाद चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया और राजनीतिक नेताओं और अन्य हितधारकों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि परिसीमन हो चुका है और अब चीजें उसी क्रम में हो रही हैं। अब चुनाव होंगे और फिर राज्य का दर्जा बहाल होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के पास केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों का कार्यक्रम तय करने का विशेष अधिकार है।

उपराज्यपाल सिन्हा ने जून में श्रीनगर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि विधानसभा चुनाव जल्द होंगे। इसके अलावा, सिन्हा ने पांच अगस्त 2019 को संसद में गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने कहा था कि परिसीमन के बाद विधानसभा चुनाव होंगे और फिर सही समय पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने निर्वाचन आयोग की पूरी टीम के हाल ही में जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे और दिल्ली लौटने से पहले राजनीतिक दलों, प्रशासनिक अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ हुई बैठकों का भी जिक्र किया।

सिन्हा ने कहा कि यह उसी कड़ी में हो रहा है… मुझे उम्मीद है कि विधानसभा चुनाव जल्द ही होंगे। उन्होंने निर्वाचन आयोग की पूरी टीम के हाल ही में जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे और दिल्ली लौटने से पहले राजनीतिक दलों, प्रशासनिक अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ हुई बैठकों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा चुनाव (विधानसभा) की तारीख तय करना, भारत निर्वाचन आयोग का विशेष अधिकार है। शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे के अंत में जम्मू में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने संवाददाताओं से कहा था कि निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर में पहले ही सभी चीजों की समीक्षा कर ली है और 19 अगस्त को अमरनाथ यात्रा समाप्त होने के साथ, चुनाव की तारीखों की घोषणा करने से पहले दिल्ली में सुरक्षा जरूरतों का आकलन किया जाएगा।