Breaking News

मायावती ने अपने पुनरुद्धार के लिए दलित.मुस्लिम संयोजन पर अपना दांव लगाया

उत्तर प्रदेश में 2024 के लोकसभा चुनावों में अल्पसंख्यकों को कुल सीटों में से 25 प्रतिशत सीटें आवंटित करके, बहुजन समाज पार्टी ने राज्य में अपने पुनरुद्धार के लिए दलित-मुस्लिम संयोजन पर अपना दांव लगाया है जो संसद के निचले सदन में सबसे अधिक संख्या में सांसद भेजता है। गुरुवार को कुशीनगर और देवरिया में उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही बसपा ने राज्य की 80 में से 79 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिये हैं। नामांकन पत्र में त्रुटि के कारण बरेली में पार्टी के उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया गया।

अपनी उम्मीदवार सूची के सामाजिक विभाजन के संदर्भ में, बसपा ने आरक्षित सीटों पर 20 अल्पसंख्यकों, 23 ओबीसी, 18 उच्च जाति और 17 दलितों को मैदान में उतारा है। पार्टी समाजवादी पार्टी के मुस्लिम वोट आधार तक पहुंचने के लिए दृढ़ प्रयास करना चाहती है, खासकर उन सीटों पर जहां 20 प्रतिशत या अधिक मुस्लिम मतदाता हैं। यह मुसलमानों और यादवों के बीच पारंपरिक जलग्रहण क्षेत्र के बाहर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कम संख्या में मुसलमानों और यादवों को मैदान में उतारने की सपा की रणनीति के बिल्कुल विपरीत है। इस लोकसभा चुनाव में बसपा द्वारा अल्पसंख्यकों को दिए गए 20 टिकटों की तुलना में अखिलेश यादव ने केवल 4 मुस्लिम उम्मीदवारों को उम्मीदवार बनाया है।

एसपी ने 5 यादव उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिनमें अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल भी शामिल हैं, जो पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के तत्काल परिवार से हैं। यह मुसलमानों और यादवों के बीच पारंपरिक जलग्रहण क्षेत्र के बाहर अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए कम संख्या में मुसलमानों और यादवों को मैदान में उतारने की सपा की रणनीति के बिल्कुल विपरीत है। इस लोकसभा चुनाव में बसपा द्वारा अल्पसंख्यकों को दिए गए 20 टिकटों की तुलना में अखिलेश यादव ने केवल 4 मुस्लिम उम्मीदवारों को उम्मीदवार बनाया है। एसपी ने 5 यादव उम्मीदवारों को टिकट दिया है, जिनमें अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल भी शामिल हैं, जो पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के तत्काल परिवार से हैं।

दिलचस्प बात यह है कि बसपा ने लगभग एक दर्जन निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार बदल दिए। जौनपुर लोकसभा सीट पर, पार्टी ने नामांकन पत्र दाखिल करने की समय सीमा समाप्त होने से ठीक एक दिन पहले पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह की जगह मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को टिकट दिया है। मौजूदा चुनावों में मायावती की लापरवाही सिर्फ उम्मीदवारों के चयन तक ही सीमित नहीं है। इस सप्ताह की शुरुआत में, पार्टी सुप्रीमो ने अपने भतीजे आकाश आनंद को राष्ट्रीय समन्वयक और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी के पद से हटा दिया।

यूपी की राजनीति में बीएसपी की ताकत अपने प्रतीक पर चुनाव लड़ने वाले किसी भी समुदाय के उम्मीदवारों को मुख्य दलित वोट हस्तांतरित करने की क्षमता रही है। 2004 के लोकसभा चुनावों में, मायावती समुदाय के स्थानीय ताकतवर लोगों को मैदान में उतारकर यूपी से मुलायम सिंह जितने यादव सांसदों को संसद में भेजने में सफल रहीं। हालाँकि, पिछले दशक में, लोकसभा और विधानसभा चुनावों में पार्टी का ग्राफ गिरने से यह क्षमता गंभीर रूप से प्रभावित हुई है।