Breaking News

राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जातीय जनगणना कराएगी: अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा बिहार में जाति सर्वेक्षण के आंकड़े जारी करने के कुछ दिनों बाद बिहार की तर्ज पर चुनावी राज्य में जाति जनगणना कराने की घोषणा की। जयपुर में एक बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि राहुल गांधी ने रायपुर सत्र के दौरान इसी बारे में बात की थी और जाति जनगणना उसी आधार पर की जाएगी। गहलोत ने कहा कि जनगणना के नतीजों से सरकार को समाज के विभिन्न वर्गों के लिए नीति बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में जाति जनगणना की व्यवस्था बनाई थी और उसी के आधार पर हम यहां भी यह काम करेंगे।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार भी बिहार की तरह जातीय जनगणना कराएगी। हम यह अवधारणा लेकर चलेंगे कि जनसंख्या के अनुरूप लोगों की भागीदारी होनी चाहिए। बिहार की तर्ज पर जाति आधारित जनगणना कराने का दिया जायेगा निर्देश। बिहार सरकार ने 2 अक्टूबर को राज्य में कराए गए जाति आधारित सर्वेक्षण की रिपोर्ट जारी की। बिहार में कांग्रेस सरकार की सहयोगी है। जाति आधारित जनगणना के महत्व पर जोर देते हुए, गहलोत ने कहा, “जब हम सामाजिक सुरक्षा के बारे में बात करते हैं, तो इसे तभी लागू किया जा सकता है जब हम जानते हैं कि जाति के आधार पर स्थिति क्या है। देश में अलग-अलग जातियां रहती हैं जो अलग-अलग काम करती हैं।” जब हमें पता चलेगा कि प्रत्येक जाति की जनसंख्या कितनी है, तो हम उनके लिए विशेष योजनाएँ बना सकते हैं।”

 

कांग्रेस नेता ने कहा कि इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट भी अपनी टिप्पणी दे चुका है और इसलिए राज्य सरकार जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी करेगी। शीर्ष अदालत ने शुक्रवार को बिहार सरकार को जाति सर्वेक्षण डेटा जारी करने से रोकने से इनकार कर दिया और कहा कि वह किसी सरकार को नीतिगत निर्णय लेने से नहीं रोक सकती। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने शुक्रवार को कहा था कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ राज्य में फिर से सत्ता में आती है, तो बिहार की तरह ही राज्य में जाति जनगणना कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं घोषणा करती हूं कि अगर कांग्रेस छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बनाती है तो हम बिहार की तरह राज्य में भी जाति जनगणना कराएंगे।