Breaking News

मायावती ने लोकसभा में पार्टी नेता रितेश पांडे की जगह गिरीश चंद्र जाटव को दी जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा फैसला लिया है। मायावती ने लोकसभा में पार्टी के नेता के पद से रितेश पांडे को हटा दिया है और उनकी जगह गिरीश चंद्र जाटव को कमान सौंप दी है। गिरीश चंद्र जाटव की जगह संगीता आजाद जगह लेंगी। मायावती ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर यह जानकारी दी। उनके इस फैसले को 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है।

बसपा सुप्रीमो ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर बदलाव की जानकारी देते हुए बताया है कि पार्टी ने बीएसपी दल का नेता रितेश पांडे की जगह अब गिरीश चंद्र जाटव को नामित किया है। राम शिरोमणि वर्मा उपनेता बने रहेंगे। संगीता आजाद को गिरीश चंद्र जाटव की जगह चीफ व्हिप बनाने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के हालिया विधानसभा चुनाव में बसपा को एक मात्र एक सीट पर जीत से संतोष करना पड़ा है। इसके साथ ही पार्टी के वोट शेयर में भी लगभग 10% तक की गिरावट आई है। माना जा रहा है कि इस हार के बाद बसपा सुप्रीमो आने वाले दिनों में बड़े पैमाने पर पार्टी में बदलाव कर सकती हैं।

मायावती ने जनवरी 2020 में अंबेडकर नगर से सांसद रितेश पांडे को लोकसभा में पार्टी का नेता बनाया था। तब बसपा सुप्रीमो ने कहा था कि लोकसभा में पार्टी के नेता और उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एक ही समुदाय के होने के नाते इसमें थोड़ा परिवर्तन किया गया है। दानिश अली की जगह रितेश पांडे को लोकसभा में बसपा का नेता बनाया गया था।