Breaking News

गोकुलपुरी हादसा: अरविंद केजरीवाल ने वयस्क मृतकों के परिजनों को 10.10 लाख व बच्चों की मौत पर 5.5 लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा

नई दिल्ली। दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में शुक्रवार देर रात झुग्गियों में आग लगने से 7 लोगों की जलकर मौत हो गई। वहीं करीब 60 झुग्गियां पूरी तरह राख हो गईं हैं। घटना में कुछ लोग मामूली रूप से झुलस गए हैं। इस दर्दनाक हादसे की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल पर जाकर पीड़ित परिवारों को ढांढस बंधाया और मुआवजा राशि का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि मैं इस हादसे से बहुत दुखी हूं जिसमें 7 लोगों की मृत्यु हो गई है। गरीब लोग बहुत मेहनत के बाद अपना ठिकाना बनाते हैं।

केजरीवाल ने कहा कि आज सुबह जब मैं सो कर उठा तो टीवी पर यह दर्दनाक खबर देखकर बहुत दुख हुआ। हम पीड़ित परिवारों का दुख खत्म तो नहीं कर सकते, लेकिन इस मुआवजे की रकम से उनकी थोड़ी मदद जरूर कर सकते हैं। केजरीवाल ने सभी वयस्क मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख व बच्चों की मौत पर 5-5 लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों की झुग्गियां जल गई हैं उन्हें भी 25-25 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह राशि अगले एक से दो दिन में उन्हें दे दी जाएगी।

जानकारी के अनुसार, दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में शुक्रवार रात झुग्गियों में आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान- बबलू (26 साल), रंजीत (16 साल), रेशमा (18 साल), प्रियंका (20 साल), शहंशाह (10 साल), रोशन (12 साल), दीपिका (8 साल) के रूप में हुई है। सभी मृतक मूलरूप से उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के थाना सफीपुर इलाके के फदिलापुर गांव के रहने वाले थे।

केजरीवाल के दौरे से पहले उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी ने घटनास्थल पर जाकर इस घटना पर पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उनका दुख बांटा। उन्होंने इस घटना के पीछे साजिश का संदेह जताते हुए हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से इसकी उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराने अथवा मृतकों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार को उन बेघर हो चुके लोगों का भी ध्यान रखना चाहिए जिनका सबकुछ इस भीषण आग में जलकर राख हो चुका है।

अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्व) देवेश कुमार महला ने बताया कि आग लगने की सूचना देर रात करीब एक बजे मिली, जिसके बाद पुलिस और अग्निशमन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि दमकल की 13 गाड़ियों की मदद से तड़के करीब चार बजे आग पर काबू पाया गया।

पुलिस ने कहा कि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। रोहिणी की फॉरेंसिक साइंस लेबोरेट्री (एफएसएल) की टीम ने भी घटनास्थल का दौरा किया। पुलिस ने बताया कि घटना में कुछ लोग मामूली रूप से झुलस गए हैं। उन्होंने कहा कि मामले में उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी।