Breaking News

विनाशकारी स्थिति की ओर युक्रेन युद्ध! बच्चे-बूढ़े तड़प है भूख से, सहमे है मासूम

धरती और मानव का विनाश कैसे होता है यह प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पूरी मानव जाति ने देखा था। खुद को सर्वशक्ति दिखाने के लिए एक बार फिर से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध हो रहा है। अगर यह युद्ध नहीं रूका तो जल्द ही तीसरे विश्व युद्ध में भी यह तब्दील हो जाएगा। रशिया अपने देश की सीमा रक्षा के लिए यूक्रेन को नाटो में शामिल नहीं होने देना चाहता है। इस लिए 15 दिनों से यूक्रेन से युद्ध कर रहा है। युद्ध एक विनाशकारी प्रक्रिया है इसमें सत्ता पर बैठे लोगों के निर्णयों के कारण मानव हानि होती है। यूक्रेन में भी हालात कुछ ऐसे ही है। अब तक इस युद्ध में सेकड़ों आम लोगों की जान जा चुकी है। सैनिकों की कितनी लाशें हैं इसका अभी कोई अनुमान भी नहीं लगा सकता है। रशिया अपने भारी हथियारों के साथ यूक्रेन के सैनिकों से जंग लड़ रही हैं।

युद्ध ग्रस्त इलाकों से जो तस्वीरें सामने आयी है वह रुला देने वाली है। युद्धग्रस्त इलाकों में लोग बेस्मेंट में छुप कर अपनी और परिवार की जान बचा रहे हैं। बच्चे भूख से तड़प रहे हैं लेकिन उनके पास खाने तक के लिए कुछ नहीं हैं। मारियुपोल की नाकेबंदी के कारण 6 साल की बच्ची की निर्जलीकरण से मौत हो गयी। यूक्रेन के सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक कम्युनिकेशंस ने बुधवार को दावा किया कि रूसी कब्जेदारों द्वारा मारियुपोल की नाकेबंदी के कारण छह साल की बच्ची की निर्जलीकरण से मौत हो गई। इसके अलावा यूक्रेन के ज़ाइटॉमिर क्षेत्र में मंगलवार को एक हवाई हमले में सात घर नष्ट हो गए। यूक्रेन सरकार के मुताबिक, हमले में दो बच्चों समेत पांच लोगों की मौत हो गई। इस बीच, खार्किव क्षेत्र में मंगलवार शाम हवाई हमले में एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाया गया और सात साल के बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई।

यूक्रेन के सूमी से करीब 5,000 लोगों को निकाला गया। शहर में बमबारी के परिणामस्वरूप नागरिकों की मौत हुई और बड़े पैमाने पर विनाश हुआ। डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के पीपुल्स मिलिशिया ने दावा किया है कि यूक्रेनी ने मानवीय गलियारों को लोगों को मारियुपोल और वोल्नोवाखा छोड़ने के लिए मंगलवार को लागू करने की अनुमति नहीं दी।

यूक्रेन पर रूस का आक्रमण 14वें दिन में प्रवेश कर गया, जिसमें रूसी विमान रातों-रात राजधानी कीव सहित देश के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में बमबारी कर रहे थे। रूस के हमले के बाद अब तक 20 लाख नागरिक – जिनमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं – यूक्रेन से भाग गए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को मानवीय गलियारों के विस्तार का आह्वान किया और एक नए वीडियो में अपने लोगों से रूस के हमले का विरोध जारी रखने का आग्रह किया। इस बीच, अमेरिका ने यूक्रेन पर अपने युद्ध के प्रतिशोध में रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

कोका-कोला कंपनी और पेप्सिको इंक ने मंगलवार को कहा कि वे रूस में अपने सोडा की बिक्री को निलंबित कर रहे हैं, यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बाद क्षेत्र में परिचालन को कम करने के लिए नवीनतम हाई-प्रोफाइल पश्चिमी उपभोक्ता ब्रांड बन गए हैं। कोका-कोला ने कहा कि रूस और यूक्रेन में उसके कारोबार ने 2021 में कंपनी के शुद्ध परिचालन राजस्व में लगभग 1% से 2% का योगदान दिया।