Breaking News

मसौधा ब्लाक में सघन मिशन इन्द्र धनुष 4.0 का शुभारम्भ

संजय श्रीवास्तव
अयोध्या। सोमवार को सघन मिशन इन्द्र धनुष 4.0 मसौधा ब्लाक के सीएचसी,में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय राजा एवं ब्लाक प्रमुख के प्रतिनिधि द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उदघाटन समारोह में चिकित्सा अधीक्षक डॉ अंशुमान गुप्ता , प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देव, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ नीरज सिंह मनोज कुमार त्रिपाठी अभिषेक मनचंदा जिला कोल्ड चैन मैनेजर यूएनडीपी कौशलेंद्र प्रताप सिंह व् सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मचारी व स्टाफ नर्स अन्य लोग मौजूद रहे द्य वहा पर बच्चो और गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय राजा ने बताया कि गर्भवती माता एवं बच्चों को शत प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। इसके तहत जनपद में नियमित टीकाकरण के दौरान वंचित रह गए 0 से 2 वर्ष की आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाए जाएंगे। सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 के दौरान यह टीके मुफ्त लगाए जायेंगे। तीन चरणों में संचालित होने वाला यह अभियान जिले में 7 मार्च से शुरू होगाऔर 15 मार्च तक चलेगा द्यइस दौरान शत प्रतिशत बच्चो एवं गर्भवती महिलाओ को प्रतिरक्षित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्हीने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के दौरान लॉकडाउन एवं अन्य कारणों से टीकाकरण में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करने के निर्देश शासन से मिले हैं। बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष की गतिविधियां संचालित किए जाने के लिए शासन से तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं 3 चरणों में चलने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 का प्रथम चरण 7 मार्च से शुरू होगा द्य इसका द्वितीय चरण 4 अप्रैल और तृतीय चरण 2 मई से शुरू होगा।
आर के देव जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष का 4.0 अभियान का आज से चलाया जा रहा है इस कार्यक्रम के दौरान बुधवार,शनिवार और रविवार को छोड़ कर सभी दिन कार्यक्रम किया जायेगा द्य बुधवार और शनिवार नियमित टीकाकरण किया जायेगा द्य कार्यक्रम में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है द्य ताकि 12 प्रकार की बीमारियों को बचाया जा सके। इसी छूटे हुए टीकाकरण को पूर्ण करवाने के लिए इस सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम को संचालित किया जा रहा है द्य इसको सफल बनाने के लिए सभी लोग जन समुदाय को शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करेगें यही हम सभी की जिम्मेदारी है द्य इससे सम्बंधित ब्लॉक के प्रधान / जन प्रतिनिधि द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है। मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण 4.0 अभियान/टीकाकरण में ए0एन0एम, आशा ,आंगनबाड़ी,कार्यकत्रि- के सहयोग से गर्भवती माता एवं बच्चों का सत्र स्थल पर शत प्रतिशत लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण से आच्छादित किया जाना सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 चरण बच्चें एवं गर्भवती माता को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य है।