Breaking News

वाराणसी में आज दिग्गजों का जमावाड़ा, सीरगोवर्धन में पंजाब के सीएम ने टेका मत्था

वाराणसी।संत रविदास जयंती पर वाराणसी के सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर में बुधवार सुबह से ही दिग्गजों का जुटान होने लगा है। अहले सुबह ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने सीरगोवर्धनपुर मंदिर पहुंच कर मत्था टेका और संत निरंजन दास का आशीर्वाद लिया। करीब 10 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मंदिर पहुंचेंगे।

जबकि पूर्वान्ह 11.30 बजे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी संत के दर पर पहुंचकर मत्था टेकेंगे। दोपहर में करीब एक बजे आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी व सांसद संजय सिंह रविदास मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे।
पंजाब के सीएम का एयरपोर्ट पर स्वागत
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अहले सुबह करीब साढ़े तीन बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे। जिले के कांग्रेस नेताओं ने इनका स्वागत किया। इसके बाद पंजाब के सीएम करीब चार बजे एयरपोर्ट से सीधे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे। बाबा का दर्शन-पूजन करने के बाद संत रविदास की जन्मस्थली सीरगोवर्द्धन पहुंचे।

रविदास मंदिर में संत निरंजन दास ने उनका स्वागत किया। चन्नी ने संत रविदास की प्रतिमा के सामने बैठकर कुछ देर तक अरदास करने के बाद अमृतवाणी पाठ के सामने शीश झुकाकर आशीर्वाद मांगा। मेला क्षेत्र में घूमकर लंगर, पंडाल और रसोइयां देखी। संत निरंजन दास ने ट्रस्ट के लोगों के साथ चन्नी को सरोपा देकर सम्मानित किया और आशीर्वाद देकर विदा किया। इसके बाद उनका काफिला वाराणसी एयरपोर्ट के लिए निकला। 7:10 बजे अपने गंतव्य के लिए प्रस्थान कर गए।
लंगर भी छकेंगे सीएम योगी समेत अन्य नेता
सीरगोवर्धन में रविदास जयंती की तैयारियां पिछले एक सप्ताह से जोरशोर से चल रही हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली सहित कई जगहों से बड़ी संख्या में रैदासी पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को सुबह 9.25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। करीब 9.45 बजे वह सीरगोवर्धन स्थित रविदास मंदिर पहुंचेंगे।

यहां दर्शन पूजन के बाद वे लंगर भी छकेंगे। करीब एक घंटे यहां रुकने के बाद वे बाबतपुर एयरपोर्ट से हमीरपुर रवाना हो जाएंगे। उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी व प्रियंका गांधी के आगमन को लेकर कांग्रेसी सक्रिय हो गए हैं। वहीं, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी यहां आ सकते हैं।
दलित मतदाताओं को साधने की जुगत
संत रविदास की जयंती पर देशभर के आस्थावान सीरगोवर्धन पहुंचे हैं और यहां से लाखों श्रद्धालुओं की आस्था भी जुड़ी है। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा, कांग्रेस सहित सभी दल संत चरणों की रज लेकर पूर्वांचल के साथ पंजाब के दलित व महिला वोटरों को साधने की पूरी कोशिश करेंगे।
यूपी, उत्तराखंड, पंजाब समेत अन्य जगहों पर चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में नेताओं के इस दौरे को चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। यहां सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं का जमावड़ा लगेगा। यूपी के लगभग सभी बड़ी पार्टियों के नेता संत रविदास के दर पर मत्था टेकने के बहाने अपने वोटरों को भी साधेंगे। सबसे अधिक संख्या पंजाब से आने वालों की है। सीरगोवर्धन में उमड़े आस्था के सैलाब के बीच मतदाताओं को रिझाने भी प्रयास करेंगे।