Breaking News

64% ग्रामीण युवाओं की पहुंच से दूर कंप्यूटर और इंटरनेट, कैसे बनेगा डिजिटल इंडिया?

नई दिल्ली। आज पूरे भारत को डिजिटल इंडिया बनाने की बात की जा रही है, वहीं भारत में बस रहे गांव की कहानी कुछ और ही तस्वीर बयां कर रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक गांव में रहने वाले 14-18 आयुवर्ग के 59 प्रतिशत युवाओं ने कभी कंप्यूटर का इस्तेमाल नहीं किया है वहीं 64 प्रतिशत युवाओं ने इंटरनेट का उपयोग नहीं किया है.

यह जरूरी जानकारी शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली गैर सरकारी संस्था प्रथम की ओर से जारी सालाना रिपोर्ट असर-2017 के हवाले से आई है. यह संस्था वर्ष 2005 से हर साल, एनुअल स्टेटस ऑफ एजुकेशन रिपोर्ट (असर) जारी करती आ रही है.

‘असर’ में बच्चों के स्कूल में नामांकन, बुनियादी पढ़ाई-लिखाई की क्षमता और बेसिक गणित करने की क्षमता के बारे में बताया जाता है. हालांकि इस बार की रिपोर्ट में ऐसे युवाओं की बात की गई है जो 14 से 18 आयु वर्ग के बीच आते हैं. 2011 की जनगणना के मुताबिक इस वक्त देश में इस आयु वर्ग के दस करोड़ युवा हैं. 156 पेज की इस रिपोर्ट में कई अहम जानकारियां दी गई हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक 73 प्रतिशत युवाओं ने पिछले एक सप्ताह में मोबाइल का इस्तेमाल किया था.

इतनी प्रतिशत लड़कियां नहीं इस्तेमाल करती मोबाइल

मोबाइल फोन आज हम सबकी अहम जरूरत बन गया है, लेकिन लड़के और लड़कियों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने में चौंकाने वाला बड़ा अंतर भी सामने आया है. रिपोर्ट ‘असर-2017’ के मुताबिक 12 प्रतिशत लड़के ऐसे हैं जिन्होंने मोबाइल फोन कभी इस्तेमाल नहीं किया वहीं 22 प्रतिशत ऐसी लड़कियां हैं जिनकी पहुंच मोबाइल फोन तक नहीं है.

इस रिपोर्ट से यह भी मालूम चलता है जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे युवाओं के बीच मोबाइल फोन का इस्तेमाल बढ़ता है. 14 वर्ष के 64 प्रतिशत युवाओं ने पिछले एक सप्ताह में मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है वहीं 18 वर्ष के 82 प्रतिशत युवाओं ने पिछले सप्ताह मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया है.

हालांकि इस रिपोर्ट में एक बात खास तौर से कही गई है कि आज भी गांव के युवाओं के बीच कम्प्यूटर और इंटरनेट की पहुंच बहुत कम है. पिछले एक सप्ताह में 28 प्रतिशत ने इंटरनेट और 26 प्रतिशत ने कंप्यूटर का इस्तेमाल किया है. इसका तात्पर्य है कि 59 प्रतिशत ने कंप्यूटर और 64 प्रतिशत ने इंटरनेट का इस्तेमाल कभी नहीं किया है. वहीं सवाल ये हैं कि भारत में ग्रामीण युवाओं तक इंटरनेट और कंप्यूटर नहीं पहुंच पा रहा है, तो हम कैसे डिजिटल भारत के बारे में सोच सकते हैं.