Breaking News

‘1090 गैर जिम्मेदार ऑनलाइन सिस्टम’ महिला ने सोशल मीडिया पर बयां किया दर्द, कमेंट्स की आई बाढ़

लखनऊ। ‘1090 एक बहुत गैर जिम्मेदार और बदतमीज ऑनलाइन सिस्टम है। वहां बैठी लड़कियां न संवेदनशील हैं न ही जिम्मेदार। औरतों की सुरक्षा कितनी टरकाऊ तरीके से हो रही है इस देश में…’। फेसबुक पर यह उद्गार किसी आम महिला नहीं मुस्लिम महिला एक्टिविस्ट नाइश हसन के हैं।

सोमवार रात करीब 10 बजे उन्होंने अपनी पीड़ा सोशल मीडिया पर लिखी तो कमेंट्स की बाढ़ आ गई। नाइश हसन तीन तलाक और हलाला मामले की याचिकाकर्ता हैं और मुस्लिम महिलाओं की आजादी और सम्मान का चेहरा हैं। सोमवार सुबह साढ़े ग्यारह बजे से 9653941782 नंबर से कोई व्यक्ति उनके वॉट्सएप पर मैसेज भेजकर परेशान कर रहा था।

मैसेज भेजने वाले ने पूछा आप नाइश हो? मैं कश्मीर से हूं। मुझे लगता है तुम मुस्लिम नहीं हो। नाइश ने उसकी बातों का जवाब देते हुए लिखा कि, ‘ये कैसी बात है। कौन हो तुम?’ इस पर मैसेज भेजने वाले व्यक्ति ने कुछ टीवी चैनल के एंकर का नाम लेते हुए लिखा कि वो मुसलमान नहीं है। नाइश ने कार्रवाई की चेतावनी दी तो उस युवक ने धमका दिया। लिखा, ‘जो करना है कर लो। लानत है तुम पर।

लानत है।’ नाइश ने उसकी शिकायत करने के लिए वीमेन पॉवर लाइन 1090 पर कॉल की तो लेकिन वहां से सकारात्मक जवाब मिलना तो दूर, उनसे अभद्रता की गई। नाइश ने अपनी पोस्ट में लिखा कि कई बार में 1090 का नंबर उठा। जिसने कॉल उठाई, वह बेहद गैर संजीदा था। उसका नजरिया उदासीन और लहजा बेहद टरकाऊ था।

पूर्व डीजीपी समेत कई अधिकारी हरकत में आए

उन्होंने कॉल रिसीव करने वाले को वॉट्सएप का नंबर बताया तो उधर से एक मोबाइल नंबर (9454458214) देते हुए कहा गया कि इस पर मैसेज भेज दें। नाइश ने इस नंबर पर वॉट्सएप देखा लेकिन वह शो नहीं कर रहा था। उन्होंने दोबारा 1090 पर कॉल की। तीन बार पूरी घंटी गई लेकिन फोन नहीं उठा।

बाद में कॉल रिसीव हुई तो उन्होंने पूछा, आप लोग फोन क्यों नहीं उठातीं? इस पर तल्खी भरा जवाब मिला। नाइश ने कहा कि क्या उन्हें आईजी को फोन करना पड़ेगा। यह सुनते ही 1090 की कॉल काट दी गई। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा कि, यही है 1090 की सच्चाई।

कई केस में फोन कर चुकी हूं। कभी भी सही जवाब नहीं पाया। पुलिस के साथ आमजन कैसे डील करेगा। कोई इस बात को योगी जी तक पहुंचा सकता है क्या? औरतों की सुरक्षा कितनी टरकाऊ तरीके से हो रही है इस देश में। आज ही दिल्ली की एक याचिकाकर्ता को धमकी आई है।

उनकी फेसबुक पोस्ट पर हंगामा मचते ही पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने पुलिस महानिरीक्षक वीमेन पॉवर लाइन 1090, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था व पुलिस महानिदेशक के जनसंपर्क अधिकारी को कार्रवाई के लिए कहा है। वीमेन पावर लाइन की डिप्टी एसपी बबिता सिंह ने उनकी पोस्ट पढ़कर वह नंबर मांगा जिससे वॉट्सएप पर मैसेज आ रहे थे।