Breaking News

सावधान: आपका डाटा चोरी कर किसी और को भेज रहा है आपका स्मार्टफोन

नई दिल्ली। आपका स्मार्टफोन स्क्रीनशॉट लेकर आपकी जानकारी किसी तीसरे व्यक्ति तक पहुंचा रहा है। एक अध्ययन के मुताबिक, आपके एंड्रॉयड फोन में मौजूद कुछ एप आपके स्मार्टफोन का रिकॉर्ड चोरी करके आपकी जानकारी थर्ड पार्टी को पहुंचाते हैं।

बोस्टन के नार्थ-इस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड चोफनस ने कहा, ‘कुछ एप आपके फोन की स्क्रीन या आपके लिखे हुए संदेश या पोस्ट को रिकार्ड कर सकते हैं। उसके बाद एप खुद स्क्रीनशॉट लेकर जानकारी तीसरे पक्ष को भेज देते हैं। इस समय मौजूद 17,000 मोबाइल एप में 9,000 स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।’ शोधकर्ताओं का कहना है कि इन स्क्रीनशॉट में आपके वीडियो, उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल हो सकती हैं।

ऑडियो लीक नहीं कर पा रहे ‘चोर एप’
यूनिवर्सिटी के एक अन्य प्रोफेसर क्रिस्टो विल्सन ने कहा, ‘अध्ययन में किसी भी प्रकार के ऑडियो लीक का पता नहीं चला। एक भी एप ने माइक्रोफोन को सक्रिय नहीं किया।’ विल्सन ने कहा कि इसका उपयोग निश्चित तौर पर किसी दुभार्वनापूर्ण उद्देश्य के लिए किया जाता होगा।

आपकी इजाजत भी नहीं ले रहे एप
मोबाइल उपभोक्ता आए दिन नए-नए एप इंस्टॉल करते हैं। ऐसे में जोखिम भरे एप का इंस्टॉल होना और जानकारी इकट्ठी करना आसान है। ये एप स्क्रीनशॉट के लिए न तो आपको कोई नोटिफिकेशन भेजते हैं और न ही उपयोगकर्ता से इजाजत लेते हैं।’