Breaking News

सनसनीखेज खुलासा: मुंबई की चाल में रहते हैं मेहुल चौकसी की कंपनी के डायरेक्टर्स

नई दिल्ली/मुंबई। बहुचर्चित पीएनबी घोटाले में शामिल मेहुल चौकसी और नीरव मोदी से जुड़े ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी जारी है. इस सिलसिले में सीबीआई ने अपनी रिपोर्ट में मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्टर्स के नाम भी शामिल किए हैं और एफआईआर में सभी के नाम दर्ज किए हैं. लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि नामी-गिरामी कंपनी के डायरेक्टर्स के रजिस्टर्ड ठिकानों पर जब जी न्यूज की टीम पहुंची तो तस्वीर उम्मीद से बिल्कुल उलट थी. साथ ही यह फैक्ट सामने आया कि जिन कंपनियों के गहनों को सिलेब्रिटीज पहनकर रेड कार्पेट में उतरते थे या जिनके मालिक इतने बड़े बैंक फ्रॉड में फंसे हैं उनके डायरेक्टर्स बिल्कुल साधारण इंसान हैं.

धोखे से बनाया गया डायरेक्टर
मेहुल चौकसी के डायरेक्टर्स मुंबई के संकरे इलाकों में किसी चाल या 1 बीएचके के पुराने मकान में रहते हैं, जहां बमुश्किल ही कोई सुविधा है. कंपनी के डायरेक्टर्स बेहद ही साधारण इंसान और छोटे-मोटे रिटेल निवेशक हैं, जिन्हें बहला फुसलाकर, गिली इंडिया लिमिटेड, नक्षत्र ब्रैंड लिमिटेड और गीतांजलि जेम्स कंपनी में ऑन पेपर टॉप मेंबर बनाया गया है.

एफआईआर में डायरेक्टर के नाम
मुंबई के दहिसर निवासी मिहिर जोशी का नाम भी एफआईआर में शामिल हैं जो गिली इंडिया के डायरेक्टर हैं. एफआईआर में उनका पता एक रूम-किचन सेट वाला घर रजिस्टर्ड है, जिसे उन्होंने किराये पर उठाकर पास के ही एक फ्लैट में रहने लगे. जोशी के किरायेदार जमना प्रसाद ने बताया, ‘पुलिस की टीम पिछले हफ्ते ही यहां आई थी. हम 7 हजार रुपए किराया देते हैं लेकिन मिहिर जोशी से हमारी कभी मुलाकात नहीं हुई. कभी उनके पिता किराया लेने आते हैं और कभी हम उनके घर जाते हैं.’

डायरेक्टर्स की ऐसे बदली जिंदगी
पिछले दिनों बैंक स्कैम के सामने आने के बाद सीबीआई और ईडी के अधिकारी अक्सर उनके यहां पूछताछ के लिए जाते हैं और छापा मारते हैं. इस वजह से इन तथाकथित डायरेक्टर्स का जीवन बिल्कुल बदल चुका है. इनके पड़ोसी और घरवाले तक स्कैम में नाम जुड़ने से हैरान हैं. बता दें कि सरकारी नियमों के अनुसार सभी कंपनियों को अपने डायरेक्टर्स के आवासीय पते और अन्य विवरण देना जरूरी है.

चारों कंपनियों 1045 करोड़ रुपए बकाया
पंजाब नेशनल बैंक का गीतांजलि ग्रुप के नक्षत्र ब्रांड, गिली इंडिया पर कुल 1045.88 करोड़ रुपए का बकाया है. पीएनबी ने कुछ समय पहले ही गीतांजलि जेम्स से 645.12 करोड़, गिली इंडिया से 187.52 करोड़, नक्षत्र ब्रांड से 110 करोड़ और एसमी ज्वैलरी से 103.24 करोड़ रुपए की डिमांड की थी.

मेहुल चौकसी है फरार
सीबीआई, इन्फॉर्समेंट डायरेक्टरोट, इनकम टैक्स विभाग जैसी जांच एजेंसिया लगातार मामले की जांच कर रही हैं. वहीं, नीरव मोदी के साथ घोटाले में लिप्त गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चौकसी देश छोड़कर फरार हैं. सरकार इनके पासपोर्ट भी सस्पेंड कर चुकी है.