Breaking News

संसद सुरक्षा उल्लंघन घटना के मुख्य आरोपी ललित मोहन झा गिरफ्तार

संसद सुरक्षा उल्लंघन घटना के मुख्य आरोपी ललित मोहन झा, जो कथित तौर पर लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन के पीछे के मास्टरमाइंड हैं, को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने के बाद गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। ललित एक अन्य व्यक्ति के साथ कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन पहुंचा, जहां उसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दिया गया। बड़े सुरक्षा उल्लंघन के लिए चार व्यक्तियों पर कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत आतंकवाद का आरोप लगाया गया है, इस दौरान उनमें से दो – सागर शर्मा और मनोरंजन डी – लोकसभा कक्ष में कूद गए और धुआं उड़ा दिया। जबकि अन्य दो – नीलम देवी और अनमोल शिंदे – ने बाहर विरोध किया।

लोक सभा सुरक्षा उल्लंघन – नवीनतम घटनाक्रम

कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण करने के बाद गुरुवार रात गिरफ्तार किए गए ललित मोहन झा को बुधवार को संसद हमले की बरसी पर लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन का मास्टरमाइंड माना जाता है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने उसे हिरासत में ले लिया है और पूछताछ जारी है। पुलिस ने पाया कि झा ने कथित तौर पर व्हाट्सएप पर अपने सहयोगी के साथ हमले का एक वीडियो साझा किया था।

 

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ललित के पास से कोई मोबाइल फोन बरामद नहीं हुआ और माना जा रहा है कि उसने अन्य आरोपियों के चारों फोन राजस्थान में नष्ट कर दिए होंगे। लोकसभा उल्लंघन के बाद ललित कुचामन चले गए, जहां उनकी मुलाकात अपने दोस्त महेश से हुई, जिन्होंने ललित के लिए रात बिताने के लिए एक कमरे की व्यवस्था की।

 

पुलिस ने चार व्यक्तियों- सागर शर्मा (26), मनोरंजन डी (34), अमोल शिंदे (25) और नीलम देवी (37) के खिलाफ कड़े यूएपीए के तहत आतंकवाद के आरोप दर्ज किए। आरोपों में आतंकवादी कृत्य के लिए सजा (धारा 16), साजिश के लिए सजा (धारा 18), आपराधिक साजिश (आईपीसी 120 बी), अतिक्रमण (452), दंगा भड़काने के इरादे से उकसावे देना (153),  सार्वजनिक कार्यों के निर्वहन में (186), और एक लोक सेवक को उसके कर्तव्य के निर्वहन से रोकने के लिए हमला या आपराधिक बल (353) एक लोक सेवक के काम में बाधा डालना शामिल है।

 

विशाल शर्मा उर्फ विक्की, जिसके घर पर आरोपी संसद पहुंचने से पहले गुरुग्राम में रुका था, अभी भी हिरासत में है। 7 दिन की हिरासत में भेजे गए चारों आरोपियों से शुरुआती पूछताछ के बाद पुलिस ने कहा, ‘यह संसद पर सुनियोजित हमला था।’ पुलिस ने यह भी बताया कि आरोपियों ने जाहिर तौर पर पुलिस पूछताछ से निपटने की तैयारी कर ली थी। उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है कि उन्होंने पहले से ही तैयारी कर ली थी कि जब पुलिस उनसे पकड़ेगी तो उन्हें क्या जवाब देना है।”