Breaking News

शेयर बाजार में सप्ताह के तीसरे दिन मचा कोहराम, सेंसेक्स और निफ्टी में आई गिरावट

स्थानीय शेयर बाजार में बुधवार 17 जनवरी को पिछले पांच कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर विराम लग गया है। कमजोर वैश्विक रुख के बीच आईटी तथा पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली है। 17 जनवरी को भारतीय शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुला है। बीएसई का 20 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1371 अंक नीचे गिर गया है। गिरावट के बाद सेंसेक्स 71,757 अंक पर कारोबार कर रहा है।

इसके अलावा निफ्टी 393.35 अंक नीचे गिरा है। ये 21,636 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स की कंपनियों में छह प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। बैंकिंग सेक्टर के शेयर भी लगातार गिरावट के स्तर पर ही कारोबार कर रहे है। माना जा रहा है कि बाजार लगातार लाल निशान पर है, जिसके पीछे कई प्रमुख कारण भी है। जानकारी के लिए बता दें कि बुधवार को सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक के दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद उसके शेयर में छह प्रतिशत की गिरावट आई। एचडीएफसी बैंक का अक्टूबर-दिसंबर तिमाही का एकीकृत शुद्ध लाभ 2.65 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 17,258 करोड़ रुपये रहा है। सितंबर तिमाही में यह 16,811 करोड़ रुपये था। एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स और बजाज फाइनेंस के शेयर भी नुकसान में थे।

वहीं दूसरी ओर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, इन्फोसिस, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे थे। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में थे। जापान का निक्की लाभ में था। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.57 प्रतिशत गिरकर 77.84 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 656.57 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

मंगलवार को भी आई थी गिरावट
स्थानीय शेयर बाजार में मंगलवार को पिछले पांच कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर विराम लगा। कमजोर वैश्विक रुख के बीच आईटी तथा पेट्रोलियम कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से बीएसई सेंसेक्स में 199 अंक की गिरावट आई। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 199.17 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,128.77 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स कमजोर खुला लेकिन बाद में इसमें तेजी आई और यह अबतक के उच्चतम स्तर 73,427.59 अंक तक पहुंच गया।