Breaking News

लो ब्लड प्रैशर को तुरंत कंट्रोल करें ये उपाए

तंदुरूस्त शरीर के लिए इंसान की बॉडी में खून के दौरे का सही तरह से चलना बहुत जरूरी है। जिसे ब्लड प्रैशर कहते हैं। इस प्रक्रिया का कम या फिर तेज होना परेशानी का कारण बन सकता है। वैसे तो नॉर्मल ब्लड प्रैशर 120/80 माना जाता है। इसमें जरा सा बढ़ने या कम हो जाने पर कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन ऊपर से अगर यह 90 से कम हो जाए को इस स्थिति को लो ब्लड प्रैशर कहा जाता है। इससे शरीर के अंगों तक खून सही तरह से नहीं पहुंचा पाता, जिससे शारीरिक क्रिया में बाधा पैदा होती है। ऐसे में शरीर कई तरह के संकेत देने शुरू कर देता है।

Image result for लो ब्लड प्रैशर को तुरंत कंट्रोल करें ये उपाए
लो ब्लड प्रैशर की पहचान
– हाथ पैर ठंड़े होना
– कमजोरी आना
– आंखों के आगे अंधेर छाना
– आंखे में भारीपन
इन लक्षणों के अलावा एक बार डॉक्टरी जांच से यह निश्चित करना जरूरी है कि ब्लड प्रैशर लो है या नहीं। इसके बाद ही दवाई खानी चाहिए।

ब्लडप्रेशर लो है तो क्या करें
1. ब्लड प्रेशर लो होने पर बैठ कर या फिर लेट कर अपनी मुट्ठियां खोले और बंद करें। इस प्रक्रिया के साथ ही लंबी सांस भरे और बाहर निकालें।
2. लो ब्लड प्रैशर में पैरों के नीचे दो तकिए लगाकर लेट जाएं। इससे खून का दौरा सारे शरीर में सामान्य होने लगेगा।
3. पानी में नींबू,चीनी और नमक डालकर पीएं।
4. खाना एक बार खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। खाने के बीच ज्यादा टाइम मत डालें।
5. दिन में 3 बार खाना खाते हैं तो थोड़ा-थोड़ा करके 6 बार खाएं।
6. अाहार में नमक का सेवन कम करते हैं तो इसकी थोड़ी सी मात्रा बढा़ लें।
7. दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं। इसके अलावा अनार का जूस,शर्बत,नारियल पानी,आम पन्ना,ग्लोकोस,एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते रहें।
8. तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगता है। तुलसी की कुछ पत्तिया पीस कर इसमें शहद मिलाकर सुबह खाली पेट खा लें।
9. ब्लड प्रेशर लो है तो बादाम अाहार में जरूर शामिल करें। रात को 5-6 बादाम भिगो कर सुबह इसका पेस्ट दूध में के साथ पीएं।
10. किशमिश या फिर मुन्नका खाने से भी फायदा मिलता है। रात को 3-4 दाने पानी में भिगोकर इसे सुबह दूध के साथ पी लें। नियमित इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रैशर सामान्य होने लगेगा।