Breaking News

लिंगायतों के गढ़ में उतरेंगे राहुल, आज ताबड़तोड़ 8 रैलियां

बंगलुरू। कर्नाटक का रण अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है. जिसके मद्देनजर कांग्रेस और बीजेपी समेत दूसरे राजनीतिक दलों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मैराथन रैलियों के बाद अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की ताबड़तोड़ रैलियां होंगी.

कांग्रेस अध्यक्ष आज उत्तर कर्नाटक में रैलियां करेंगे. यह लिंगायत समुदाय के प्रभुत्व वाला इलाका माना जाता है, जिनकी संख्या राज्य में सबसे ज्यादा है.  राहुल गांधी उत्तर कर्नाटक के कलबुर्गी में आज पहली रैली करेंगे. इसके बाद वह गदग और हावेरी जिलों में चुनाव प्रचार करेंगे.

ये है राहुल का कार्यक्रम

सुबह करीब 11.30 बजे कलबुर्गी के बीदर पहुंचेंगे. दोपहर 12 बजे बीदर में जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद कलगी, हुबली, गजेंद्रागड़ और शिगांव जाएंगे.

लिंगायत वोट सबसे ज्यादा

कर्नाटक की राजनीति में मठों का बड़ा असर माना जाता है. जातीय समीकरण के लिहाज से मठों का अपना प्रभुत्व है. राज्य में प्रमुख रूप से तीन मठों का वर्चस्व है, जो तीन अलग-अलग समुदायों का प्रतिनिधित्व करते हैं. ये तीन मठ लिंगायत समुदाय, वोक्कालिग्गा समुदाय और कुरबा समुदाय से जुड़े हैं.

लिंगायत समुदाय की करीब 17 फीसदी आबादी है. राज्य विधानसभा की 224 सीटों में से 100 पर इस समुदाय का प्रभाव माना जाता है. यही वजह है कि बीजेपी ने एक बार फिर लिंगायत समुदाय से आने वाले बी.एस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है.

वहीं, कांग्रेस के मुख्यमंत्री के. सिद्धारमैया ने लिंगायत समुदाय को अलग धर्म की मान्यता देने की मांग मानते हुए बड़ा पासा चला है. पीएम मोदी भी अपनी रैलियों में लिंगायत समुदाय पर लिए गए फैसले पर बोलने से बचते दिखाई दिए. वहीं, अब राहुल लिंगायत समुदाय की मांग को पूरा करने वाली अपनी पार्टी के लिए वोट मांगने आज समुदाय के बीच उतरेंगे.