Breaking News

लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य अपना चुनावी डेब्यू करने के लिए तैयार, लोकसभा क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी

लोकसभा चुनाव 2024: राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य अपना चुनावी डेब्यू करने के लिए तैयार हैं क्योंकि वह सारण लोकसभा क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, सूत्रों ने कहा। पार्टी नेताओं ने सोशल मीडिया चैनलों के जरिए इस घटनाक्रम के संकेत भी दिए हैं। सारण सीट से लालू परिवार के सदस्य लंबे समय से चुनाव लड़ते रहे हैं।

फिलहाल लालू के तीन बच्चे सक्रिय रूप से राजनीति में हैं। इनमें उनकी बड़ी बेटी मीसा भारती के साथ-साथ उनके दोनों बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव भी शामिल हैं, जो पहले भी मंत्री रह चुके हैं। यह उल्लेख करना उचित है कि रोहिणी ही वह व्यक्ति थीं, जिन्होंने दिसंबर 2022 में सिंगापुर स्थित एक अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण सर्जरी के दौरान अपने पिता को उदारतापूर्वक अपनी एक किडनी दान की थी।

सूत्रों के मुताबिक, रविवार (17 मार्च) को हुई राजद की बैठक के दौरान राजद एमएलसी सुनील कुमार सिंह ने सारण सीट के लिए रोहिणी के नाम का प्रस्ताव रखा. इस सुझाव पर सभी उपस्थित लोगों ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की। बैठक के दौरान सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं के मन में सारण सीट और लालू परिवार के बीच मजबूत भावनात्मक संबंध पर जोर दिया. फलस्वरूप किसी अन्य प्रत्याशी के नाम पर विचार करना अनुचित समझा गया। इसके अलावा, सिंह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यदि पूर्व मंत्री जितेंद्र राय जैसे किसी अन्य स्थानीय उम्मीदवार को नामांकित किया जाता है, तो पार्टी को सारण में अन्य स्थानीय राजद नेताओं से समर्थन नहीं मिल सकता है। इसलिए, रोहिणी को अधिक व्यवहार्य विकल्प माना गया।

सिंह ने रोहिणी को “अपने पिता के प्रति असीम प्रेम, भक्ति और समर्पण का प्रतीक” बताया। लालू परिवार के करीबी सिंह ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, “डॉ. रोहिणी आचार्य अपने पिता के प्रति असीम प्रेम, भक्ति और समर्पण की प्रतिमूर्ति हैं। सारण प्रमंडल के सभी पार्टी कार्यकर्ताओं की हार्दिक इच्छा है कि डॉ. रोहिणी आचार्य को सारण लोकसभा से राष्ट्रीय जनता दल का उम्मीदवार घोषित किया जाये।”

इस महीने की शुरुआत में पटना के गांधी मैदान में आयोजित विपक्ष की जन विश्वास रैली के दौरान, रोहिणी को अपने पिता के साथ मंच पर देखा गया था, जिन्होंने बाद में उन्हें एकत्रित भीड़ से परिचित कराया। इस कार्रवाई से रोहिणी के राजनीति में संभावित प्रवेश को लेकर अटकलें तेज हो गईं। रोहिणी सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय उपस्थिति और अपने माता-पिता के राजनीतिक विरोधियों की मुखर आलोचना के लिए जानी जाती हैं।

उन्होंने निस्वार्थ भाव से अपनी एक किडनी अपने बीमार पिता को दान करने के बाद व्यापक प्रशंसा प्राप्त की, जिनकी किडनी उस समय केवल 25 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रही थी। उनके इस कृत्य ने उनके पिता को एक नया जीवनदान प्रदान किया, जिसने कई लोगों के दिलों को छू लिया।

सारण लोकसभा सीट

जय प्रकाश नारायण की जन्मस्थली सारण निर्वाचन क्षेत्र बिहार में महत्वपूर्ण राजनीतिक महत्व रखता है। इसे राज्य की सबसे हाई-प्रोफ़ाइल संसदीय सीटों में से एक माना गया है। 1977 में अपनी संसदीय यात्रा शुरू करने वाले लालू यादव इस निर्वाचन क्षेत्र से चार बार सांसद चुने गए हैं। उनकी पत्नी राबड़ी देवी भी इस सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं।

2009 के चुनाव में लालू यादव सारण से विजयी हुए. हालाँकि, चारा घोटाले में दोषी ठहराए जाने के बाद, उन्हें चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। नतीजतन, राबड़ी देवी ने 2014 में इस सीट से चुनाव लड़ा। इसके बावजूद, मोदी लहर के खिलाफ राजद के सभी प्रयास व्यर्थ गए और राजीव प्रताप रूडी जीत हासिल कर संसद में लौट आए।

2019 के चुनाव में बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी ने 4,99,342 वोटों के साथ एक बार फिर जीत हासिल की, जबकि राजद के चंद्रिका राय को 3,60,913 वोट मिले। इसी तरह 2014 में राजीव प्रताप रूडी ने राजद की राबड़ी देवी को 3,55,120 वोटों से 3,14,172 वोटों से हराया था।

लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे। बिहार में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा।

अन्य चरण 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को और आंध्र प्रदेश में 13 मई को होंगे। ओडिशा विधानसभा के लिए चुनाव होंगे। 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को चार चरणों में चुनाव होंगे। 26 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी उपचुनाव होंगे, कुमार ने दो नए चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की मौजूदगी में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।